Friday, September 20, 2024

        अग्निवीर भर्ती प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

        Must read

        अग्निवीर में युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने किया प्रोत्साहित

        अग्निवीर विभिन्न पदों पर 11 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन

        मनेन्द्रगढ़/06 फरवरी 2024। सोमवार को भारतीय थलसेना और वायुसेना में अग्निवीर भर्ती कार्यक्रम का आयोजन 5 फरवरी को मनेन्द्रगढ़ के स्वामी विवेकानंद कॉलेज में किया गया। भारतीय वायु सेवा में भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता पर भोपाल से आये वी.के. सिंह ने विस्तारपूर्वक जानकारी छात्र एवं छात्राओं को दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वी. के. सिंह ने कहा कि अग्निवीर देश की सुरक्षा और स्वाभिमान के प्रतीक है। हमारे देश में तीन तरह की सेना होती है, थल सेना, जल सेना और वायु सेना। उन्होंने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सब में आत्मविश्वास बहुत जरूरी है। उसके बिना कुछ नहीं किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि वायु सेना का उद्देश्य यह है कि भारत की सीमा पर आने वाले बाहरी दुश्मनों का हवाई हमलों के द्वारा रोकना। अग्निपथ योजना युवाओं में देशप्रेम की भावना जागृत करने की एक महत्वपूर्ण पहल है। अग्निवीर के माध्यम से आज देश के तीनों सेवाओं में लड़कियां बराबरी का हिस्सा ले अपने देश का नाम रोशन कर सकती है और कर भी रही हैं। उन्होंने वीडियो के माध्यम से छात्राओं में जोश भरने के लिए अग्निवीर के माध्यम से चयनित 155 लड़कियां अलग-अलग सेना में अपनी सेवाएं देने कार्य कर रही है। अभी 300 सौ लड़किया अग्निवीर के माध्यम से चयनित होकर कड़ी प्रशिक्षण ले रही है। श्री सिंह ने वायु सेना के इतिहास के बारे में बताते हुए कहा कि 8 अक्टूबर 1932 को कराची में इसकी स्थापना की गयी थी। इसके साथ ही उन्होंने वायु सेना में उपयोग होने वाले फाइटर प्लेन, ट्रांसपोर्ट प्लेन तथा हेलीकॉप्टर के बारे में विस्तार से इसकी जानकारी दी।

        गौरतलब है कि सेना बल में भर्ती हेतु भारत सरकार द्वारा अग्निपथ नामक योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत भर्ती होने वाले युवा अग्निवीर कहलाते हैं। प्रथम चरण में ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। दूसरे चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा, तीसरे चरण में चिकित्सा परीक्षण और चौथे चरण में दस्तावेज परीक्षण किया जाएगा। भारतीय वायुसेना में ऑनलाइन पंजीयन एवं आवेदन की तिथि 11 फरवरी 2024 तक है। इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा मार्च 2024 में संभावित है। भारतीय वायु सेना भर्ती परीक्षा में केवल अविवाहित महिला एवं पुरुष भाग ले सकते हैं। इसके लिए आयु सीमा साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के मध्य होना चाहिए। प्रशिक्षण में पीपीटी के माध्यम से भोपाल से आये वी.के. सिंह सार्जेंट वायुसेना के द्वारा फॉर्म भरने की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। वायु सेना भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी www.agnipathvayu.cdac.in पर प्राप्त की जा सकती है।

        सार्जेंट वी.के. सिंह ने छात्रों उपहार देकर किया प्रोत्साहित

        कार्यक्रम में कॉलेज के 170 तथा 50 आईटीआई के छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए। श्री सिंह ने कार्यक्रम के पश्चात कॉलेज छात्रों की उत्सुकता कितनी अधिक है जानने के लिए कुछ सवाल पूछे और सही जवाब देने वाले छात्रों को उपहार भी दिये। कुमारी अंजली ने अग्निवीर भर्ती के योग्यताओं के लिए, शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण तथा कुमारी तब्बशुम ने स्थापना दिवस का सही जवाब देकर उपहार प्राप्त किया।

        कार्यक्रम में एम.एस.लूफो जूनियर वारेट ऑफिसर वायुसेना भोपाल, रोजगार अधिकारी अंजुम अफरोज, प्रिंसिपल सरोज बाला विश्नोई, सहायक प्राध्यापिका डॉ. रश्मि तिवारी, प्रशिक्षण अधिकारी आईटीआई एम.के. शुक्ला, राहुल आनंद, शरणजीत कुजूर, अनिवाश गुप्ता, अंकित चटर्जी सहित अन्य कॉलेज के स्टॉफ उपस्थित रहे।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article