Thursday, September 19, 2024

        शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नवापारा में अब मेटास्टेटिक कोलोरेक्टल कैंसर और हेड एंड नेक कैंसर के मरीजों के लिए उपलब्ध है सेटुक्सिमाब दवा

        Must read

        सरगुजा।अंबिकापुर के शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नवापारा में मेटास्टेटिक कोलोरेक्टल कैंसर और हेड एंड नेक कैंसर के मरीजों के लिए सेटुक्सिमाब नामक दवा उपलब्ध है, जो कैंसर के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

        केंद्र के कैंसर कीमोथेरेपी इंचार्ज डॉ हिमांशु गुप्ता ने बताया कि सेटुक्सिमाब एक प्रकार की इम्यूनोथेरेपी है जो कैंसर कोशिकाओं के सतह पर एपिडर्मल ग्रोथ फैक्टर रिसेप्टर को टारगेट करता है, जिससे कैंसर की वृद्धि और प्रसार को रोका जाता है। इस दवा की बाजार में मूल्य लगभग 80 हजार है, लेकिन ये दवा नवापारा यूपीएचसी दीर्घायु कैंसर वॉर्ड में आयुष्मान योजना के अंतर्गत मुफ्त में लगाई जा रही है, जो की छत्तीसगढ़ मेडीकल कॉर्पोरेशन के सहयोग से उपलब्ध है।
        शहरी स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी डॉ आयुष जायसवाल ने बताया कि यह सरगुजा क्षेत्र के कोलोरेक्टल कैंसर और हेड एंड नेक कैंसर के मरीजों को एक नई आशा प्रदान करेगी। क्योंकि अब वे अपने इलाज के लिए इस उपचार की सुविधा स्थानीय स्तर पर ही प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए अब उन्हें रायपुर या कहीं और जाने की जरूरत नहीं होगी। नवापारा के अंबिकापुर शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में यह पहली बार उपलब्ध हो रहा है। इससे पहले लिंफोमा के लिए रीटूक्सिमैब, स्तन कैंसर के लिए त्रास्तुजुमाब और ओवेरियन कैंसर के लिए बेवासिजुमैब पहले ही स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध है। टैबलेट के फॉर्म में दी जाने वाली कीमोथेरेपी जैसे ल्यूकेमिया में उपयोग होने वाली टैबलेट इमैटिनिबी और पेट के कैंसर में उपयोग होने वाली टैबलेट कैपेसिटाबीन, स्तन कैंसर में उपयोग होने वाली गोली लेट्रोजोल और टॉक्सिफेन , गले और मुंह के कैंसर के लिए उपयोग की जाने वाली टैबलेट इरलोटीनिब भी नवापारा में उपलब्ध है।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article