Friday, September 20, 2024

        कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

        Must read

        कृषक उन्नति योजना अंतर्गत 12 मार्च को जिले के 1 लाख 22 हजार 836 किसानों को अंतर की राशि का किया जाएगा भुगतान

        कृषक उन्नति योजना के तहत आयोजित होने कार्यक्रम की आवश्यक तैयारी करने के दिये निर्देश

        लंबित प्रकरणों को समय-सीमा में निराकरण करने के दिए निर्देश

        जांजगीर-चांपा 12 मार्च 2024/कलेक्टर आकाश छिकारा ने सोमवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि कृषक उन्नति योजना के तहत 12 मार्च को जिले के 1 लाख 22 हजार 836 किसानों को अतंर की राशि का भुगतान किया जाएगा। जिसके लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रम के आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के उपस्थिति में जिला बालोद में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में राशि का हस्तानांतरण किया जाएगा। जिसका वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन जिला मुख्यालय के ऑडिटोरियम में एवं सभी 101 समितियों में दोपहर 12 बजे से किया जाएगा। उन्होंने अवैध प्लाटिंग पर आवश्यक जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए राजस्व विभाग एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने आगामी लोकसभा आम निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की एवं सभी नोडल अधिकारियों को आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी एसडीएम को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का प्रति सप्ताह निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
        कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की विस्तृत समीक्षा करते हुए आवासो का नियमित मॉनिटरिंग कर समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने लक्षित स्वीकृत आवासों की समीक्षा करते हुए पूर्ण-अपूर्ण आवास, लंबित आवास और जीओ टैगिंग के कार्यों की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने आयुष्मान कार्ड की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने धान खरीदी केन्द्र में उठाव की समितिवार जानकारी ली और शेष धान का उठाव शीघ्र करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के खाद भंडारण की जानकारी लेते आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों में स्कूली छात्र-छात्राओं के बनाये जा रहे जाति प्रमाण पत्र की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए शेष बचे विद्यार्थियों का जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने राशन कार्ड नवीनीकरण की स्थिति एवं वितरण की जानकारी ली। शेष नवीन राशन कार्ड का शीघ्र वितरण करने के निर्देश दिए।

        बैठक में कलेक्टर ने जनदर्शन के माध्यम से राजस्व विभाग सहित अन्य विभागों से संबंधित प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा की। इसके साथ ही उन्होने समय सीमा के लंबित प्रकरण, कलेक्टर जनदर्शन, जन शिकायत में प्राप्त आवेदनों का समीक्षा करते हुए त्वरित निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही बैठक में, जल-जीवन मिशन, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, अग्निवीर, भगनी प्रसूति योजना, सहित विभिन्न अन्य विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर एस पी वैद्य, जिला पंचायत सीईओ गोकुल कुमार रावटे, अपर कलेक्टर लवीना पांडेय, सर्व एसडीएम सहित जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article