Friday, September 20, 2024

        ईवीएम, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की कमीशनिंग की प्रक्रिया शुरु

        Must read

        गरियाबंद 06 नवंबर 2023। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आकाश छिकारा के निर्देशानुसार द्वितीय रेण्डमाईजेशन के उपरांत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त बीयू, सीयू एवं वीवीपेट को कृषि उपज मंडी स्थित स्ट्रांग रूम में रिटर्निंग अधिकारी की उपस्थिति में अंतिम रूप से मतदान केन्द्रों के लिए तैयार किया जा रहा है। गरियाबंद जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफिसर की उपस्थिति में शुरु हुई कमीशनिंग की प्रक्रिया प्रारंभ की गई। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल उपस्थित रहे।
        कमीशनिंग की प्रक्रिया सुबह 9 से 1 बजे तक एवं 2 बजे से शाम 7 बजे तक की गई। सभी मशीनों की कमीशनिंग प्रक्रिया 07 नवम्बर तक चलेगी। कमीशनिंग के दौरान सभी मतदान केंद्रों में जाने वाली ईवीएम में बैलेट पेपर लगाने की प्रक्रिया शुरू की गई। कमीशनिंग के दौरान सीयू में पिंक पेपर सील लगाई गई। पिंक पेपर सील पर अभ्यर्थी अथवा उसके प्रतिनिधि तथा ईसीआईएल के इंजीनियर ने अपने हस्ताक्षर किये। कैंडिडेट सेट करते समय सीयू, बीयू और वीवीपेट को साथ जोड़ा गया। इसके बाद मॉक पोल कर सत्यता की जांच की गई। सीलिंग प्रक्रिया के दौरान सीयू के स्विच को ऑफ रखा गया। वीवीपैट में थर्मल पेपर रोल लगाया गया। बैटरी इंस्टॉल करके वीवीपैट में सिंबल लोडिंग जिग मशीन की सहायता से ईसीआईएल के इंजीनियर द्वारा की गई। इसके साथ ही ईवीएम नंबर, बीयू, सीयू नंबर, उनके बैटरी नंबर, वीवीपैट नंबर, रजिस्टर में दर्ज किये गये। कमीशनिंग के दौरान भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से नियुक्त चार इंजीनियर भी मौजूद रहे।
        उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि गरियाबंद जिले के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक- 54 राजिम के 274 मतदान केन्द्रों के लिए 274 बीयू, सीयू एवं वीवीपेट तैयार किया जा रहा है एवं रिजर्व हेतु 57 बीयू, सीयू तथा 109 वीवीपेट को तैयार किया जा रहा है। इसी तरह विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-55 बिन्द्रानवागढ़ के 299 मतदान केन्द्रों के 299 बीयू, सीयू एवं वीवीपेट तैयार किया जा रहा है और रिजर्व हेतु 62 बीयू, सीयू तथा 119 वीवीपेट को तैयार किया जा रहा है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 14-14 टेबल में कमीशनिंग कार्य किया जा रहा है।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article