Monday, June 17, 2024

जिले में कोविड से निपटने पर्याप्त संसाधन मौजूद: कलेक्टर संजीव झा

Must read

- Advertisement -

कलेक्टर ने मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोविड वार्ड का किया औचक निरीक्षण

आईसोलेशन वार्ड, ऑक्सीजन सप्लाई, मेडिकल स्टाफ और दवाईयों की उपलब्धता का लिया जायजा

कोरबा : – 28 दिसंबर 2022 कोविड संक्रमण की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए शासन के निर्देशानुसार जिले में स्वास्थ्य संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कलेक्टर संजीव झा ने आज मेडिकल कॉलेज संबद्ध जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया।

उन्होंने अस्पताल परिसर में नवनिर्मित 20 बिस्तर के कोविड वार्ड में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। साथ ही कोविड से निपटने जिले में उपलब्ध मेडिकल स्टाफ, ऑक्सीजन सप्लाई, लॉजिस्टिक, आईसोलेशन वार्ड सहित कोविड के ईलाज में जरूरी दवाईयों की उपलब्धता के बारे में सीएमएचओ डॉ. एस.एन. केसरी से जानकारी ली।

कलेक्टर श्री झा ने निरीक्षण के दौरान कहा कि कोविड संक्रमण की संभावित स्थिति से निपटने के लिए जिले में पर्याप्त स्वास्थ्य संसाधन मौजूद है। शासन के निर्देशानुसार प्रोटोकॉल के अनुसार सभी दवाईयां उपलब्ध है। पर्याप्त मात्रा में जम्बो ऑक्सीजन सिलेण्डर भी उपलब्ध है।

वर्तमान में जिले में कोविड संक्रमण की स्थिति नहीं है। कलेक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा आने वाले किसी भी चुनौतियों के लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित की जा रही है। साथ ही शासन के निर्देशानुसार सभी स्वास्थ्य सुविधाएं लगातार विकसित की जा रहीं हैं।

कलेक्टर श्री झा ने 20 बिस्तर के कोविड वार्ड के निरीक्षण के दौरान वार्ड में बिजली, पानी, सफाई एवं अन्य सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने परिसर में निर्मित पीएसए ऑक्सीजन प्लांट से कोविड वार्ड में ऑक्सीजन सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए इस दिशा में तेजी से काम करने के निर्देश सिविल सर्जन एवं अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए।

इस दौरान अपर कलेक्टर प्रदीप साहू, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय सहित मेडिकल कॉलेज और स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।


कलेक्टर श्री झा ने मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निरीक्षण के दौरान विभिन्न वार्डों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने माइनर ओटी कक्ष, रिकवरी रूम, स्टाफ ड्युटी रूम एवं आईसीसीयू कक्ष का भी अवलोकन किया। कलेक्टर ने मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य संसाधनों और मरीजों के ईलाज के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में मौके पर मौजूद चिकित्सकों से जानकारी ली। कलेक्टर श्री झा ने डायलिसिस कक्ष और आईसीयू कक्ष में जाकर सुनिश्चित की गई सुविधाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल में दवाईयों की व्यवस्था, साफ-सफाई एवं मेडिकल स्टाफ की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए मरीजों के ईलाज के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article