Friday, September 20, 2024

        खाद्य अधिकारी ने शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालकों को दिया प्रशिक्षण

        Must read

        मनेंद्रगढ़/11 जनवरी 2024।कलेक्टर डी.राहुल वेकंट के निर्देशानुसार आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में खाद्य अधिकारी संजय कुमार ठाकुर के द्वारा ब्लॉक एवं जिला स्तरीय उचित मूल्य की दुकान संचालकों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में श्री ठाकुर ने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत ई-पॉस के माध्यम से सुचारू रूप से खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित कराये जाने हेतु जिला या ब्लॉक स्तर पर टैक्टिकल सपोर्ट टीम द्वारा शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालकों का प्रशिक्षण जनवरी 2024 में आयोजित किया जा रहा है।

        उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में संबंधित जिले के सहायक प्रोग्रामर, वेण्डर के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर, इंजीनियर्स एवं खाद्य निरीक्षक, सहायक खाद्य अधिकारी शामिल हुये। यह प्रशिक्षण निम्न बिंदुओं पर केंद्रित है। उचित मूल्य दुकान के प्रारंभिक स्कंध एवं अंतिम स्कंध में सुधार की मूलभूत जानकारी दर्ज की जाये। ई-पॉस एवं तौल मशीन की मूलभूत जानकारी दर्ज की जाये। ट्रक चालान की प्राप्ति के विषय में पूर्ण जानकारी, ट्रक चालान प्राप्ति की समस्त प्रक्रिया, ट्रक चालान प्राप्ति के यूनिट, एनएफएसए एवं सीजीएफएसए राशनकार्डों की वितरण की पूर्ण प्रकिया के बारे में जानकारी दी गयी। तौल मशीन से जुड़ाव एवं उपयोग की पूरी जानकारी के साथ ही ब्लूटूथ माध्यम तथा यूएसबी माध्यम से ऑनलाइन एवं ऑफलाइन वितरण की समस्त महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी। वितरण डाटा डाउनलोड करने का प्रक्रिया एवं समय सीमा, वितरण डाटा अपलोड करने का प्रकिया एवं समय सीमा ई-पॉस एवं तौल मशीन के रखरखाव की पूर्ण जानकारी, उचित मूल्य दुकान वितरण के epos.cg.gov.in पोर्टल रिपोर्ट की जानकारी के बारे में बताया गया। उचित मूल्य दुकान से संबंधित सामान्य समस्याएं को अवगत कराया गया।

        उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में इस दौरान खाद्य निरीक्षक सदानंद पैकरा,दीक्षा पाण्डेय, दीपक प्रधान, सहायक प्रोग्रामर सोनूराम, भूपेश चंद्राकर सहित 91 शासकीय उचित मूल्य दुकान के संचालक उपस्थित रहे।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article