Friday, September 20, 2024

        आनंद और उल्लास के साथ धूमधाम से मनाया गया कृष्ण जन्माष्टमी

        Must read

        कोरबा।देश सहित प्रदेश के सभी जिलों और कस्बों में बड़े धूमधाम से कृष्ण जन्माष्टमी मनाया गया।कोरबा शहर सहित उपनगरीय क्षेत्र में भी विभिन्न आयोजन के साथ मनाया गया। एनटीपीसी आवासीय परिसर स्थित शिव मंदिर में आनंद और उल्लास में डूबे भक्त, भूख प्यास को भूलकर आराध्य के जन्म की प्रतीक्षा में सोमवार मध्यरात्रि घड़ी की टिक-टिक करती सुइयों को व्याकुलता से निहार रहे थे। रात्रि 12 बजे घड़ी की दोनों सुइयों का संगम होते ही भाद्रपद की कृष्ण पक्ष की अष्टमी पर ब्रज में कान्हा के जन्म का उद्घोष हो गया।

        नटवर नागर के जन्मोत्सव के सैकड़ों श्रद्धालु साक्षी बने। अजन्मे के जन्म पर मंत्रोच्चारण के बीच शंखनाद हुआ, तो मानो एनटीपीसी की लता-पता भी झूम उठीं। देवकीनंदन के जन्मोत्सव पर मानो एनटीपीसी परिसर का कण-कण धन्य हो गया। प्रदेश सहित पूरे जिले के मंदिरों में प्रगट भये गोपाला… और बधाई गीतों से माहौल भक्तिमय हो गया।
        श्रीकृष्ण के जन्मस्थान पर माहौल कुछ इस प्रकार था कि घड़ी की सुई ने 11 बजने का इशारा किया तो श्री गणेश, नवगृह स्थापना के साथ पूजन शुरू हुआ। 11.55 बजे तक कमल पुष्प एवं तुलसीदल से व सहस्त्रार्चन हुआ। अब 12 बजने में में बस पांच मिनट बाकी थे।
        हर श्रद्धालु लल्ला के आगमन को लेकर आतुर था। 11.59 बजते ही प्राकट्य दर्शन के लिए युगल सरकार के पट बंद हो गए। इस एक मिनट के पल में श्रद्धालुओं को लगा मानो घंटों बीत रहे हों। ठीक 12 बजे लीलाधर के चलित श्रीविग्रह को भागवत भवन लाया गया।

        यहां विराजमान भगवान श्रीकृष्ण का एनटीपीसी कोरबा संयंत्र के मुख्य महाप्रबंधक सपत्निक राजीव खन्ना द्वारा पूजा अर्चना कर गंगाजल सहित पंचामृत भरकर लल्ला का अभिषेक किया गया।
        श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की इस अद्भुत घड़ी पर भक्तों में उल्लास छा गया। इस दौरान श्री खन्ना ने एनटीपीसी परिवार सहित जिले वासियों को बधाई एवं शुभ कामनाएं भी दी।इस दौरान श्रीकृष्ण जन्मस्थान एनटीपीसी शिव मंदिर परिसर में झांझ-मजीरे, मृदंग और शंख की मंगलध्वनि के बीच कान्हा के बधाई गीत गुंजायमान हो रहा था।इस दौरान भक्त प्रसाद ग्रहण कर प्रफुल्लित हुए।

        कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव के दौरान एनटीपीसी कोरबा के विभिन्न विभाग प्रमुख,अधिकारी/कर्मचारीगण सहित क्षेत्र के सैकड़ों श्रद्धालु मौजूद रहे।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article