Friday, September 20, 2024

        कोरबा वन मंडल द्वारा विकसित प्रदर्शनी प्लांट का मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने पौधारोपण कर किया शुभारंभ

        Must read

        कोरबा।वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, छ.ग. शासन की प्राथमिकताओं के अनुरूप कोरबा वनमंडल द्वारा रिसदी ग्राम में 10 एकड़ भूमि को प्रदर्शनी प्लाॅट के रूप में विकसित किया जा रहा है जिसमें उच्च गुणवत्ता के मालाबार नीम, टिश्यू कल्चर बांस, बेल और औषधि पौधा स्टीविया का रोपण किया गया है। जिससे आमजन को वृक्षों की खेती (एग्रोफाॅरेस्ट्री) से होने वाले लाभ को जानने में सुविधा होगी, इससे और भी लोगों को अधिक से अधिक पौधारोपण हेतु प्रोत्साहन मिलेगा। वन महोत्सव कार्यक्रम 2023 में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल के करकमलों से प्रदर्शनी प्लाॅट का शुभारंभ किया गया। मंत्री श्री अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में छत्तीसगढ़ की प्राकृतिक सुंदरता का खूबसूरती से वर्णन किया और कोरबा के वनों की प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि बारहमासी पक्की सड़कों के विकास हो जाने से सुदूर वनांचल के पहुंचविहीन क्षेत्र आज सुगम हो गए हैं। सतरेंगा अपनी खूबसूरती के लिए विख्यात हो रहा है, सड़क बन जाने से बहुत ही कम समय में पहुंचा जा सकता है। निर्मला स्कूल के विद्यार्थी भी कार्यक्रम में शामिल हुए जिनसे मंत्री जी द्वारा चर्चा किया गया। मंत्री जयसिंह अग्रवाल द्वारा बच्चों को उनके सर्वांगीण विकास के लिए सतरेंगा का शैक्षणिक भ्रमण कराये जाने का वादा किया गया जिसमें वनमंडलाधिकारी कोरबा द्वारा सतरेंगा भ्रमण की पूर्ण व्यवस्था की जाएगी। सतरेंगा में पर्यटन के विकास के लिए बहुआयामी कार्य किये गए हैं। कार्यक्रम में महापौर राजकिशोर प्रसाद कोरबा भी शामिल हुए और उन्होंने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण संतुलन को बनाये रखने के लिए पेड़ पौधे ही हमारी मदद करेंगे। कलेक्टर कोरबा सौरभ कुमार द्वारा कहा गया कि कोरबा ऊर्जा नगरी कहा जाता है परंतु कोरबा में 58 से 60 प्रतिशत क्षेत्र में वन आवरण है जिससे इसे ग्रीन सिटी कहने में कोई आश्चर्य नहीं होगा। वन क्षेत्रों से बाहर हितग्राहियों/कृषकों की इच्छानुसार प्रजाति के पौधारोपण किये जाने से वनमंडल कोरबा और उसके कार्यों की प्रशंसा की। इस कार्यक्रम के आयोजक वनमंडलाधिकारी कोरबा अरविंद पी.एम. द्वारा वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा किये जा रहे वृक्षारोपण के बारे में जानकारी दी गई और बताया गया कि व्यावसायिक पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिए इस वर्ष 563 हितग्राहियों के 900 एकड़ भूमि में 3,60,000 वृक्षों का रोपण कर रहे हैं। इसके अलावा 100 एकड़ भूमि में वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा पौधारोपण किया जा रहा है।
        इस कार्यक्रम में मंत्री द्वारा पीपल, महापौर द्वारा कटहल, कलेक्टर कोरबा द्वारा बादाम और वनमंडलाधिकारी कोरबा द्वारा आम प्रजाति के पौधों का रोपण किया गया। निर्मला स्कूल के बच्चों में कार्यक्रम को लेकर बहुत रुचि देखने को मिला और क्विज में भाग लिया। इन सभी बच्चो को मंत्री श्री अग्रवाल के इच्छानुसार टीचर्स और परिजन से अनुमति मिलने उपरांत वनमंडलाधिकारी कोरबा द्वारा सतरेंगा में जागृति वन मितान कार्यक्रम के तहत भ्रमण कराया जाएगा।
        अंत में कार्यक्रम के लिए समय देने और इस आयोजन को पूर्णतः सफल बनाने के लिए आशीष खेलवार उपवनमंडलाधिकारी उत्तर कोरबा द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article