Friday, September 20, 2024

        हॉट बाजार में 81 हज़ार से अधिक ग्रामीणों को मिला निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा का लाभ

        Must read

        बेलबहरा बाजार में सुनीता को मिली निःशुल्क दवाइयाँ

        मनेंद्रगढ़ 06 जुलाई 2023।कलेक्टर नरेंद्र कुमार दुग्गा के निर्देशन और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुरेश तिवारी के मार्गदर्शन में जिले में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य पहुंच विहीन एवं दूरस्थ हाट बाजारों में ग्रामीणों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। जिले में वर्ष 2022-23 में लगभग 81 हज़ार ग्रामीणों को हॉट बाजार के माध्यम से स्वास्थ्य जाँच सह उपचार सुविधा प्रदान किया गया है।

        मनेंद्रगढ़ विकासखंड के हाट बाजार बेलबहरा में मनेंद्रगढ़ निवासी 45 वर्षीय सुनीता सर में दर्द, चक्कर व कमजोरी की शिकायत के साथ हाट बाजार क्लीनिक योजना में पहुँची। उन्होंने डॉ. को बताया कि उनको यह समस्या विगत कई वर्षों से है। उनका प्रारंभिक जाँच एवं शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण हाट बाजार क्लिनिक योजना में किया गया जांच में उनकी रक्त शर्करा (ब्लड ग्लूकोस) की रिपोर्ट सामान्य पाई गई परंतु उच्च रक्तचाप की शिकायत पाया गया। इसके साथ ही उनका हीमोग्लोबिन की मात्रा 9.4 ग्राम पाया गया जो कि सामान्य स्तर से कम है। जांच उपरांत डॉक्टर ने बताया गया कि उच्च रक्तचाप तथा खून की कमी के कारण उनकी समस्या बनी हुई है और उनको दवाइयां उपलब्ध कराया गया साथ ही स्वास्थ्य परामर्श भी प्रदान किया गया।

        सुनीता ने कहा कि हॉट बाजार क्लिनिक में मेरा निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच कर दवा-गोली प्रदान किया गया। आमजनों के लिए इस तरह की लाभकारी योजना चलाने के लिए प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल को उन्होंने धन्यवाद ज्ञापित किया।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article