Friday, September 20, 2024

        मतदान केंद्रों में जागरूकता हेतु प्रभारी अधिकारियों के उन्मुखीकरण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

        Must read

        कम मतदान वाले क्षेत्रों में मतदाता प्रतिशत बढ़ाने जागरूकता कार्यक्रमों को बढ़ाने और क्षेत्रवासियों से सुझाव लेने के निर्देश

        सरगुजा।जिले के अम्बिकापुर विधानसभा के शहरी क्षेत्रों में विधानसभा आम निर्वाचन 2018 में मतदान केन्द्रों में सामान्य औसत से कम मतदान होने के कारण मतदान केंद्रों में जागरूकता हेतु सरगुजा के अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस संबंध में जिला पंचायत सभाकक्ष में गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुन्दन कुमार के निर्देशन एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं स्वीप के नोडल अधिकारी नूतन कंवर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैठक सह उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बैठक में कम मतदान होने के कारणों के सम्बंध में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। सीईओ नूतन ने प्रभारी अधिकारियों को सौंपे गए मतदान केंद्रों का भ्रमण कर आवश्यक जानकारी एकत्र किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बीएलओ से समन्वय स्थापित कर मतदान प्रतिशत कम होने का कारण, मतदान केंद्र स्थल पर क्षेत्रवासियों से मतदान कम होने का कारण पता कर लिए जाएं।
        बैठक में मतदान केंद्र प्रभारी अधिकारियों को केंद्र स्थल पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु क्षेत्रवासियों से सुझाव लिए जाने कहा गया, ताकि ऐसे क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो। इसके साथ ही कारण पता चलने के बाद मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु प्राप्त सुझावों के आधार पर विशिष्ट कार्ययोजना तैयार करें, प्रस्तावित कार्ययोजना के आधार पर वार्ड सभा आयोजित कर स्थानीय मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान हेतु प्रेरित करें।

        जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि वार्ड सभा में तैयार कार्ययोजना के आधार पर मतदान केंद्र क्षेत्र अंतर्गत निवासरत युवाओं का प्रेरणादल तैयार कर शत- प्रतिशत मतदान हेतु कार्ययोजना व कार्ययोजना के आधार पर सतत क्रियान्वयन किया जाएगा।
        जिला पंचायत सीईओ नूतन ने बैठक में कहा कि मतदान क्षेत्र से संबंधित महाविद्यालय एवं शैक्षणिक संस्थाओं के एन.एस.एस., एन.सी.सी., स्काउट गाईड एवं रेडक्रास के प्रभाारियों की बैठक आयोजित कर शत-प्रतिशत मतदान हेतु स्वीप गतिविधियों के आयोजन हेतु अपील करें। मतदान केंद्र स्थल में स्वीप गतिविधियों का लगातार आयोजन किया जाए तथा केंद्र के समीप स्थित विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं द्वारा अपने अभिभावकों को मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए शिक्षकों को प्रोत्साहित करें। इस दौरान उन्होंने सभी मतदान केंद्र प्रभारी अधिकारियों को आगामी 02 एवं 03 सितंबर को विशेष शिविर के माध्यम से मतदान केंद्रों तथा क्षेत्र का भ्रमण कर बीएलओ एवं अविहित अधिकारी से संपर्क कर उन्हें मार्गदर्शन किए प्रदान किए जाने कहा। बैठक में स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी गिरीश गुप्ता, एन.एस.एस. प्रभारी डॉ एस एन पाण्डेय, नोडल प्रध्यापक स्वीप संजीव लकड़ा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article