Friday, September 20, 2024

        1 नवम्बर से होगी धान खरीदी की शुरुआत,जिले में अब तक 4 हजार से अधिक किसानों ने कराया नवीन पंजीयन

        Must read

        07 नए उपार्जन केन्द्रों सहित कुल 54 केन्द्रों में खरीदी हेतु तैयारियां जारी

        प्रारम्भिक तैयारियों हेतु कलेक्टर ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश, कहा लापरवाही बरतने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

        धान खरीदी में पारदर्शिता के लिए पंजीकृत कृषकों से बायोमेट्रिक आधार एथेंटिकेशन के आधार पर होगी खरीदी

        समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन एवं कस्टम मिलिंग की प्रारंभिक तैयारियों हेतु प्रशिक्षण सह समीक्षा बैठक सम्पन्न

        अंबिकापुर।राज्य में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसानों से धान खरीदी का कार्य 1 नवम्बर 2023 से प्रारंभ हो रहा है। यह कार्य 31 जनवरी 2024 तक किया जाएगा। धान खरीदी तथा कस्टम मिलिंग की आवश्यक तैयारियों के सम्बंध अम्बिकापुर के राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में शुक्रवार को कलेक्टर कुंदन कुमार की अध्यक्षता में प्रशिक्षण सह समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
        कलेक्टर कुंदन कुमार ने सभी को निर्देशित करते हुए कहा कि धान खरीदी केन्द्रों में किसानों को खरीदी से जुड़ी किसी तरह की समस्या या असुविधा ना हो, आप सभी संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि धान खरीदी के दौरान किसानों को सुखद अनुभूति हो इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें। समिती में पर्याप्त संख्या में बारदानों की व्यवस्था की जाए, सभी समिति संलग्न पीडीएस दुकानों से बारदाना का उठाव कर सुरक्षित भण्डारण कर लें। उन्होंने सभी समितियों में धान के तौल, डाटा एंट्री ऑपरेटर और अन्य उचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। चेकलिस्ट अनुसार फड़, कांटाबाट, कम्प्यूटर, आर्दतामापी यंत्र, ड्रेनेज, तारपोलिन, पीने के पानी की व्यवस्था, पोस्टर एवं बैनर प्रदर्शन आदि की तैयारी पूर्ण कर ली जाए।
        कलेक्टर ने समितिवार समीक्षा करते हुए समिति प्रबंधकों से बात की तथा आवश्यक तैयारियों के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने कार्य में लापरवाही बरतने एवं उदासीन समिति प्रबंधकों को कड़ी फटकार लगाई और गंभीरता से काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि धान खरीदी में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी, किसी भी प्रकार की शिकायत पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई होगी।

        जिले में धान खरीदी की जानकारी

        किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी किये जाने के लिए गत वर्ष पंजीकृत किसानों को कैरी फारवर्ड एवं डाटा अद्यतन कर तथा नवीन किसानों का पंजीयन कर धान की खरीदी की जाएगी। किसान पंजीयन का कार्य कृषि विभाग के एकीकृत किसान पोर्टल के माध्यम दिनांक 31 अक्टूबर 2023 तक किया जाएगा। अभी तक 51 हजार 89 किसानों का पंजीयन कैरी फारवर्ड किया गया है। अब तक कुल 55 हजार 699 किसान पंजीकृत है और 4 हजार 610 किसान नवीन पंजीकृत हुए हैं। पिछले वर्ष के तुलना में इस वर्ष अब तक किसानों के रकबे में 5.90 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। जिले में कुल 39 समितियां तथा कुल 61 उपार्जन केंद्र हैं, जिनमें इस वर्ष बनाए गए नए 07 केंद्र हैं। नवीन उपार्जन केन्द्रों में केशवपुर, मंगारी, ललाती, जजगा, बोदा, बरगवां, बेलजोरा है।

        धान खरीदी में पारदर्शिता के लिए पंजीकृत कृषकों से बायोमेट्रिक आधार एथेंटिकेशन के आधार पर होगी खरीदी

        कलेक्टर कुंदन कुमार ने बताया कि खरीफ वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में पारदर्शिता के लिए बायोमेट्रिक आधारित खरीदी प्रणाली लागू की जा रही है, जिसमें किसान अपना बायोमेट्रिक आधार अर्थात अंगूठा लगाकर प्रमाणीकरण के पश्चात् धान की बिक्री कर सकता है। किसानों का समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के दौरान कोई असुविधा न हो इसके लिए उनके परिवार एवं रिश्तेदारों को नॉमिनी बनाने की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि बायोमेट्रिक खरीदी का प्रचार-प्रचार अच्छे से हो, ताकि किसानों को इसकी जानकारी रहे और उन्हें धान बेचने में कोई समस्या ना हो।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article