Saturday, June 22, 2024

एनटीपीसी कोरबा में प्रेस वार्ता आयोजित: मुख्य महाप्रबंधक ने कहा भारत के विकास को शक्ति प्रदान कर रहा है एनटीपीसी कोरबा

Must read

- Advertisement -

कोरबा :- एनटीपीसी कोरबा में प्रेस वार्ता का आयोजन विकास भवन परिसर में किया गया। इस अवसर पर एनटीपीसी के मुख्य महाप्रबंधक, बी. आर. राव ने विगत 40 वर्षों के सहयोग के लिए आभार व्यक्त करते हुए प्रेस क्लब का धन्यवाद किया। उन्होने कहा कि एनपीटीसी कोरबा दक्षता के साथ विद्युत उत्पादन के लिए अग्रसर है। आज से करीब 40 साल पहले कभी 200 मेगावाट से सफर शुरू करने वाली यह इकाई अब कोरबा में 2600 मेगावाट विद्युत उत्पादन एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए जानी जा रही है।

पत्रकारो ने किया संयंत्र परिसर का भ्रमण:

प्रैस क्लब के पत्रकारों को संयंत्र परिसर का भ्रमण भी कराया गया। उन्हे सेफटि सेंटर,सिमुलेटर बिल्डिंग,प्लांट परिसर में विभिन्न यूनिट इत्यादि दिखाई गयी। साथ ही साथ उन्हे संयंत्र परिसर में लागू सुरक्षा मानकों एवं सुरक्षा से संबंधित प्रशिक्षणों के बारे में अवगत कराया गया।

सिमुलेटर में उन्हे 200 मेगा वॉट एवं 500 मेगा वॉट इकाई के प्रचालन के बारे में अवगत कराया गया।

उत्कृष्ट प्रदर्शन से रचे कई कीर्तिमान स्थापित:

प्रचालन हाइलाइट्स (जनवरी 2023):

एनटीपीसी के सभी परियोजनाओ में सर्वाधिक पीएलएफ़ (प्लांट लोड फ़ैक्टर) – 96.55%मासिक लोडिंग फ़ैक्टर एनटीपीसी में सबसे अधिक – 97.29%शून्य तेल कि खपत – यूनिट 1,3,4,5, एवं 7 (मासिक)वार्षिक पीएलएफ़ 91.28%,(31. जनवरी 2023 तक), एनटीपीसी में सर्वाधिक, भारत में दूसरे नंबर पर)
उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित स्वर्ण शक्ति अवार्ड से पुरुसकृत

सामुदायिक विकास के लिए अग्रसर:

बिजली उत्पादन के साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा एवं सामुदायिक विकास हेतु एनटीपीसी कोरबा लगातार तत्पर हैं। हाल ही में नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत रीटेल एसोशिएट प्रशिक्षण एवं तीरंगदाजी कैंप इत्यादि का आयोजन किया गया।

हर्षपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई प्रेस वार्ता:

पदस्थ वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में श्री राव ने कोरबा प्रेस क्लब के सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए सभी महत्वपूर्ण जानकारी हर्षपूर्ण ढंग से देते हुए बताया की कोरबा संयंत्र ने सर्वाधिक उत्पादन का कीर्तिमान स्थापित कर विद्युत के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

कार्यक्रम में बी. आर. राव (मुख्य महाप्रबंधक) के साथ ही मधु एस (महाप्रबंधक – प्रचालन एवं अनुरक्षण), अनूप मिश्रा (मुख्य महाप्रबंधक – प्रोजेक्ट्स), अंबर कुमार (महाप्रबंधक – राखड़ प्रबंधन), प्रभात राम (मानव संसाधन प्रमुख), पी के नंदी (उप महाप्रबंधक – पर्यावरण प्रबंधन),एचआर,सीएसआर एवं प्रचालन विभाग के कर्मचारी गण उपस्थित थे।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article