Friday, September 20, 2024

        कई नोटिस के बाद भी नहीं किया सड़क की मरम्मत, आयुक्त ने लिया एक्शन, एस.डी., पी.जी. की राशि राजसात

        Must read

        उक्त राजसात की गई राशि से संबंधित सड़कों की मरम्मत कराने आयुक्त ने दिए निर्देश

        कोरबा 24 जुलाई 2024। सड़क डामरीकरण कार्य के पश्चात निर्धारित गारंटी अवधि के अंदर खराब हुई सड़क की मरम्मत करने हेतु ठेकेदार को कई नोटिस दिए जाने के बाद भी मरम्मत कार्य न करने को गंभीरता से लेते हुए आयुक्त  प्रतिष्ठा ममगाई ने नियमों के तहत कार्यवाही करते हुए ठेकेदार मेसर्स अभिनव कंस्ट्रक्शन कोरबा की सुरक्षा राशि व परफार्मेन्स गारंटी की राशि राजसात किए जाने व इस राजसात की गई राशि से सड़क का मरम्मत कार्य किए जाने के आदेश अधिकारियों को दिए हैं।
        यहॉं उल्लेखनीय है कि नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा जिला खनिज न्यास मद अंतर्गत सी.एस.ई.बी.चौक से सुनालिया ब्रिज तक बीटी सड़क के नवीनीकरण का कार्य निर्माण एजेंसी मेसर्स अभिनव कंस्ट्रक्शन कोरबा के माध्यम से वर्ष 2021 में कराया गया था, गारंटी अवधि के भीतर उक्त सड़क क्षतिग्रस्त हो गई, जिसके मरम्मत हेतु निगम द्वारा क्रमशः 06 नोटिस ठेकेदार को जारी किए गए, किन्तु संबंधित ठेकेदार द्वारा सड़क मरम्मत का कार्य अभी तक नहीं किया गया। आयुक्त  प्रतिष्ठा ममगाई ने गंभीरता से लेते हुए नियमों के तहत कार्यवाही करते हुए ठेकेदार की परफार्मेन्स गारंटी राशि को राजसात किए जाने के आदेश दिए।
        इसी प्रकार मेसर्स अभिनव कंस्ट्रक्शन के द्वारा ही जिला खनिज न्यास मद अंतर्गत घंटाघर चौक से शास्त्री चौक तक बीटी सड़क नवीनीकरण का कार्य, महाराणा प्रताप चौक से गुरू घासीदास चौक तक बीटी सड़क नवीनीकरण का कार्य एवं आई.टी.आई.चौक से सी.एस.ई.बी.चौक तक बीटी सड़क नवीनीकरण का कार्य वर्ष 2021 में कराया गया था, निर्धारित गारंटी अवधि के अंदर उक्त सड़कें क्षतिग्रस्त हुई, जिनकी मरम्मत हेतु नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा कई बार उक्त निर्माण एजेंसी को नोटिस जारी कर सड़क मरम्मत किए जाने के आदेश दिए गए थे किन्तु आज पर्यन्त उक्त निर्माण एजेंसी द्वारा सड़क मरम्मत का कार्य नहीं कराया गया। इन प्रकरणों को भी गंभीरता से लेते हुए आयुक्त  प्रतिष्ठा ममगाई ने ठेकेदार की अमानत राशि, सुरक्षा राशि एवं परफार्मेन्स गारंटी की राशि राजसात करते हुए उक्त राजसात की गई राशि से उक्त सड़कों के मरम्मत का कार्य कराए जाने के आदेश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

          विकास व निर्माण कार्यो में   गुणवत्ताहीनता स्वीकार्य नहीं

        आयुक्त  प्रतिष्ठा ममगाई ने कहा है कि विकास व निर्माण कार्यो के प्रति उदासीनता तथा कार्यो में गुणवत्ताहीनता किसी भी हालत में स्वीकार्य नहीं होगा, उन्होने निगम के अभियंताओं एवं निर्माण एजेंसियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि निर्माण कार्यो के संपादन में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें तथा यह सुनिश्चित करें कि निर्माण कार्यो में प्रयुक्त सामग्री निर्धारित मानदण्डों के अनुरूप हों तथा समयसीमा के अंदर निर्माण कार्य पूरे हों।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article