Friday, September 20, 2024

        सिपेट, पावर प्लांट का स्कूली विद्यार्थी ने किया भ्रमण

        Must read

        कलेक्टर ने शैक्षणिक भ्रमण हेतु बस को दिखाई हरी झण्डी

        कोरबा 01फरवरी 2024 राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा रायपुर के निर्देशानुसार कोरबा जिले में आज सभी विकासखंड में संचालित शासकीय हाई एवं हायर सेकेंडरी विद्यालय में अध्यनरत विद्यार्थियों का शैक्षणिक भ्रमण आयोजित किया गया। कलेक्टर एवं जिला मिशन संचालक समग्र शिक्षा अजीत बसंत के द्वारा गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण हेतु सिपेट छुरीकला कोरबा एवं सीएसईबी पावर प्लांट में मशीनों का भ्रमण कराया गया जहां पर छात्र-छात्राओं को मशीनों की कार्य विधि एवं उपयोगिता का ज्ञान प्राप्त हुआ। राष्ट्रीय अविष्कार अभियान अंतर्गत जिले के लगभग 250 विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण के लिए कलेक्टर अजीत वसंत ने शुभकामनाएं दी।

        इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि शासन की इस पहल से विद्यालयीन छात्रों को महत्वपूर्ण औद्योगिक संस्थाओं में संचालित गतिविधियों के साथ वैज्ञानिक अविष्कारों की जानकारी मिलेगी। उन्हें किताबी ज्ञान के साथ ही मौके पर मशीनों के माध्यम से किए जाने वाले कार्यों का ज्ञान भी मिलेगा। कलेक्टर ने भ्रमण में जाने वाले विद्यार्थियों से कहा कि संस्थाओं में भ्रमण के दौरान विशेषज्ञों से अपनी उत्सुकताओं का अवश्य निराकरण किया जाना चाहिए और भविष्य में वैज्ञानिक अविष्कार के क्षेत्र में जाने के विषय में सोच-विचार भी किया जाना चाहिए।

        इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी जीपी भारद्वाज एडीपीओ समग्र शिक्षा के जी भारद्वाज एवं डीएमसी मनोज पांडे एवं जिला बाल विज्ञान प्रभारी डॉक्टर फरहाना,अली कामता जायसवाल एवं शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article