Sunday, October 20, 2024

      नशा मुक्ति विशेष अभियान : पुलिस टीम ने जेएसडब्लू, नहरपाली में नागरिकों को नशे के प्रति किया जागरूक

      Must read

      रायगढ़ । कल दिनांक 19.10.2024 को नशा मुक्ति विशेष अभियान के अंतर्गत निरीक्षक रामकिंकर यादव के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा जेएसडब्लू नहरपाली, भूपदेवपुर क्षेत्र के वाहन चालकों और खलासियों को नशे के दुष्परिणामों के प्रति जागरूक किया गया। इस कार्यक्रम में विशेष रूप से नशे के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक दुष्प्रभावों पर चर्चा की गई।

      निरीक्षक रामकिंकर यादव ने नशे के कारण होने वाले शारीरिक नुकसान जैसे हृदय, मस्तिष्क, यकृत (लीवर) और फेफड़ों पर पड़ने वाले गंभीर प्रभावों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि नशा करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति बिगड़ती है, जिससे पारिवारिक कलह और झगड़े उत्पन्न होते हैं। नशा परिवार और समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा को हानि पहुंचाता है, जिससे व्यक्ति समाज से कटने लगता है।

      निरीक्षक ने यह भी चेतावनी दी कि नशा व्यक्ति को दुर्घटनाओं और अपराध की ओर धकेल सकता है, क्योंकि नशा व्यक्ति की निर्णय क्षमता और प्रतिक्रिया शक्ति को कमजोर कर देता है। विशेष रूप से वाहन चालकों को नशे से होने वाली दुर्घटनाओं की संभावना के प्रति सतर्क किया गया और उन्हें नशे से दूर रहने की सलाह दी गई। इसके अलावा, नशा युवाओं में अवसाद, आत्महत्या और अन्य मानसिक बीमारियों का कारण भी बन सकता है।

      कार्यक्रम के अंत में सभी उपस्थितों को नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई गई और यह संकल्प लिया गया कि वे अपने परिवार और समुदाय को भी नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करेंगे। इस दौरान प्रधान आरक्षक संजय यादव और आरक्षक महेन्द्र बिंझवार भी उपस्थित रहे।

          More articles

          - Advertisement -

              Latest article