Thursday, September 19, 2024

        आजीविका ऋण लेकर करे व्यवसाय शुरू, बने आर्थिक रूप से सशक्त – कलेक्टर

        Must read

        बलौदा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत जावलपुर में आजीविका ऋण मेला का हुआ आयोजन

        मेले में लगभग 08 करोड 11 लाख रूपए से अधिक की ऋण राशि स्वीकृत

        जांजगीर-चांपा 2 अगस्त 2024/ कलेक्टर आकाश छिकारा ने गुरूवार को जनपद स्तरीय दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान अंतर्गत विकासखण्ड स्तरीय बलौदा के ग्राम पंचायत जावलपुर में लगाये गये आजीविका ऋण मेला में शामिल हुए। इस दौरान आजीविका ऋण मेला को संबोधित करते हुए कलेक्टर आकाश छिकारा ने कहा कि गांव की आवश्यकता के अनुसार स्व सहायता समूह की महिलाएं आजीविका ऋण लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकती हैं और धीरे-धीरे उसमें मेहनत करते हुए वित्तीय रूप से सशक्त एवं मजबूत बन सकते हैं। व्यवसाय करने से केवल घर परिवार ही नही बल्कि समाज में भी एक नई दशा और दिशा देती है इसलिए जरूरी है कि महिलाएं व्यवसाय के क्षेत्र में आगे आए। उन्होंने कहा कि व्यवसाय से रोजगार सृजन होता है और दूसरों को भी रोजगार प्रदान करता है उन्होंने कहा कि व्यवसाय से आजीविका गतिविधि शुरु करें और दूसरों को भी रोजगार दे। इस दौरान उन्होंने स्वस्थ जांजगीर-चांपा, उत्कृष्ट जांजगीर-चांपा, महतारी वंदन योजना, आयुष्मान कार्ड योजना, पीएम विश्वकर्मा, शिक्षा एवं स्वास्थ्य से संबंधित योजनाओं की जानकारी भी उपस्थित नागरिकों को दी। जिला स्तरीय आजीविका ऋण मेला में लगभग 08 करोड़ 11 लाख रूपए से अधिक की ऋण राशि स्वीकृत की गई।

        कलेक्टर आकाश छिकारा ने आजीविका ऋण मेला में हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति आदेश की प्रति का वितरण किया। आजीविका ऋण मेला के माध्यम से स्व सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज में बढ़ोतरी, बैंक द्वारा प्रायोरिटी सेक्टर में ऋण वितरण क्षेत्र का विस्तार, शासकीय स्व-रोजगार ऋण योजनाओं के प्रति जागरूकता, मुद्रा योजना के क्षेत्र का विस्तार, स्वयं सिद्धा योजना के प्रति जागरूकता एवं विस्तार, नवीन बैंक खाते और आधार पंजीयन करने की सुविधा, ग्रामीणों की वित्तीय साक्षरता एवं सायबर फ्रॉड के रोकथाम के प्रति जागरूकता और अन्य बैंकिंग से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया गया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ गोकुल कुमार रावटे ने भी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आजीविका ऋण के माध्यम से रोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़कर सशक्त और मजबूत बन सकते हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य इंजी. प्रदीप पाटले, जनपद पंचायत अध्यक्ष नम्रता राठौर, सहायक कलेक्टर दुर्गा प्रसाद अधिकारी, एसडीएम विक्रांत अंचल, जनपद सीईओ आकाश सिंह,कन्हैया राठौर एवं अधिकारी-कर्मचारी एवं नागरिक, स्व सहायता समूह की महिलाएं, ग्रामीणजन उपस्थित थे।

        इस दौरान फुलेश्वरी कुर्रे, गीतेश्वरी, चित्रा माथूर, दुर्गा साव आदि ने बिहान समूह से जुड़कर की जा रही आजीविका गतिविधियों से हो रहे लाभ की जानकारी मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से कार्यक्रम में दी। उन्होंने कहा कि जब से समूह के माध्यम से कार्य कर रहे हैं तब से आत्मविश्वास बढ़ा है और क्षेत्र में के रूप में सफल उद्यमी के रूप में स्थापित हुए हैं और दूसरे महिलाओं को भी प्रेरित करने का कार्य कर रहे हैं उन्होंने कहा कि घर से निकलकर आज मंच पर खड़े होने का मौका बिहान की महत्वाकांक्षी योजना के माध्यम से ही संभव हो सका है।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article