Saturday, October 19, 2024

      सड़क दुर्घटना रोकने आवारा मवेशियों को भेजा जा रहा गौठान – कांजी हाउस

      Must read


      संबंधित पशुपालकों पर जुर्माने की भी की जा रही कार्यवाही, अभी तक 13 हजार रूपये लगा चुके जुर्माना


      श्यामनगर के रीपा में पशुओं के लिए रेडियम बेल्ट का किया जा रहा निर्माण

      गरियाबंद। जिले के सड़कों पर आवारा पशुओं के विचरण से होने वाली दुर्घटनाओं के रोकथाम के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में सड़कों, सार्वजनिक स्थानों, उद्यानों में पशुओं के विचरण करते पाए जाने पर संबंधित पशुपालकों से जुर्माना भी वसूली की जा रही है। साथ ही पशुओं को निकटतम कांजी हाउस, गौठान में भेजा जा रहा है।

      कलेक्टर आकाश छिकारा के निर्देश पर पशुधन विकास विभाग, नगरीय निकाय, जनपद एवं ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी द्वारा आवारा पशुओं को पकड़ने एवं पशुपालकों के उपर चालानी कार्रवाई की जा रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग में विभागीय अमला के संयुक्त टीम द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है और पशुपालकों से जुर्माना वसूल की जा रही है। अब तक जिले में 13 हजार रूपये से अधिक राशि की वसूली भी की जा चुकी है।

      पशुओं में रेडियम बेल्ट लगाने से होगी राहगीरों को सुविधा
      इसके अलावा जिले में पशुओं के गले में रेडियम पट्टी लगाई जा रही है। जो रात में रोशनी पड़ने पर चकमता है। इससे वाहन चालकों को सुविधा होगी। साथ दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी। रेडियम बेल्ट के साथ-साथ आवारा पशुओं की टैगिंग भी की जा रही है। विभागीय अमला द्वारा सड़क को आवारा पशुओं और मवेशियों से निजात दिलाने और दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने का कार्य लगातार कर रही है।श्यामनगर के रीपा में बनाएं जा रहे रेडियम पट्टी
      जिले के फिंगेश्वर विकासखंड अंतर्गत ग्राम श्यामनगर में स्थित रीपा में राधाकृष्ण स्व-सहायता समूह द्वारा आवारा पशुओं के गले में बांधने के लिए रेडियम पट्टी का निर्माण किया जा रहा है। रेडियम पट्टी को पशुपालक अपने पशुओं को पहनाने के लिए 60 रूपये में खरीद सकेंगे। रीपा में महिला समूह द्वारा रेडियम पट्टी बनाये जाने से पट्टी की उपलब्धता बाजार में बढ़ेगी। जिससे अधिक से अधिक पशुपालकों को रेडियम पट्टी खरीदने में सहूलियत होगी।

          More articles

          - Advertisement -

              Latest article