Friday, September 20, 2024

        कलेक्टर ने गोपालपुर में गिरदावरी एवं धनरास में डिजिटल सर्वे कार्य का किया निरीक्षण

        Must read

        त्रुटि रहित गिरदावरी शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता- कलेक्टर

        कलेक्टर श्री वसंत ने धनरास में किए जा रहे डिजिटल क्रॉप सर्वे कार्य का किया अवलोकन

        डिजिटल क्रॉप सर्वे से त्रुटि रहित गिरदावरी में मिलेगी मदद

        कोरबा 19 सितम्बर 2024।कलेक्टर  अजीत वसंत ने बुधवार को कटघोरा विकासखण्ड   के गोपालपुर में  किए जा रहे गिरदावरी एवं धनरास में डिजिटल क्रॉप सर्वे कार्य का निरीक्षण किया। इस अवसर पर कटघोरा एसडीएम  रोहित कुमार, तहसीलदार सहित राजस्व विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

        कलेक्टर ने गोपालपुर में किसानों के खेतों में   किए जा रहे परम्परागत गिरदावरी कार्य का निरीक्षण कर खसरा एवं रकबे में लगाए गए फसल का सत्यापन किया।
        कलेक्टर ने किसानों द्वारा ली गई फसल के वास्तविक रकबे का खसरा एवं नक्शा से मिलान किया एवं राजस्व अमले से गिरदावरी के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने कहा कि त्रुटि रहित गिरदावरी शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि खसरा क्रमांक एवं रकबे में लगाए गए फसल का सही-सही जानकारी दर्ज करें तथा ऑनलाईन प्रविष्टि भी सावधानीपूर्वक करें। साथ ही गिरदावरी करते समय फसल सिंचित, असिंचित एवं विशेषकर खेतों में पाए गए वृक्षों का खसरा पाचशाला में दर्ज करने के निर्देश दिए।


        इसी प्रकार कलेक्टर ने धनरास में कृषक बृजपाल के खेत में सर्वेयर द्वारा किए जा रहे डिजिटल क्रॉप सर्वे कार्य का भी निरीक्षण किया। डिजिटल क्रॉप सर्वे की उपयोगिता के बारे में स्थानीय सर्वेयर एवं किसानों द्वारा बताया गया कि इससे त्रुटि रहित गिरदावरी हो रही है। साथ ही यह भविष्य में सीमांकन में भी उपयोगी होगा। गौरतलब है कि डिजिटल क्रॉप सर्वे शासन की बहुआयामी योजना है। सॉफ्टवेयर के माध्यम से सर्वे गिरदावरी कार्य आसान बनाया गया है। जिले के दर्री तहसील के 13 ग्रामों में डिजिटल क्रॉप सर्वे प्रारंभ हो गया है। जहां जियो रिफ्रेसिंग कार्य पूर्ण किया गया है। सभी खसरों का डिजिटल क्रॉप सर्वे किया जाना है। इसमें स्थानीय लोगो की सहभागिता शत प्रतिशत रहेगी।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article