Sunday, September 8, 2024

        लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये मास्टर ट्रेनर्स को दिया गया प्रशिक्षण

        Must read

        सैद्धांतिक प्रशिक्षण के साथ व्यवहारिक प्रशिक्षण भी दे…कलेक्टर

        मनेंद्रगढ़/23 मार्च 2024/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी. राहुल वेंकट तथा अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकरी अनिल कुमार सिदार की उपस्थिति में शुक्रवार को लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए मास्टर ट्रेनर्स को जिला कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में प्रशिक्षण दिया गया।
        कलेक्टर ने समस्त मास्टर ट्रेनरों को सैद्धांतिक प्रशिक्षण के साथ व्यवहारिक प्रशिक्षण देने कहा। व्यवहारिक प्रशिक्षण से अधिकारी कर्मचारी कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा व्हीव्ही पैट मशीन की अच्छी जानकारी होती है। इसके साथ ही उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान हैण्ड ऑन प्रशिक्षण भी कराने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि मतदान दलों का प्रशिक्षण तीन चरणों में किया जाना है। मतदान दल का सामान्य प्रशिक्षण 27 एवं 28 मार्च 2024, प्रथम चरण का प्रशिक्षण 3 एवं 4 अप्रैल 2024 को द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 18 एवं 19 अप्रैल 2024 को तथा तृतीय चरण का प्रशिक्षण 29 एवं 30 अप्रैल 2024 को किया जायेगा।
        जिसमें जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर संजीव कुमार के द्वारा पोस्टल बैलेट पेपर, ईडीसी जारी करने की प्रक्रिया, पोस्टल बैलेट एवं ईडीसी प्राप्ति के फार्म, नियम, मतांकन सुविधा केन्द्र, वोटर्स की जानकारी तथा विभिन्न प्रकार के प्रपत्रों की विस्तार से जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर एच.एम अन्सारी ने मतदान के दिन मतदान दल का क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। इसकी विस्तार से जानकारी दी, उन्होंने बताया कि माॅकपोल 90 मिनट पूर्व प्रारंभ करना है अभिकर्ता न हो तो 15 मिनट इंतजार करना है। माॅकपोल के समय सभी यूनिट को जोड़ेने की प्रक्रिया के बारे में बताया। प्रशासनिक व्यवस्था में सामग्री वितरण केंद्र एवं उपस्थित समय की जानकारी, नया आदेश सेक्टर से प्राप्त करना तथा सामग्री प्राप्ति काउंटर एवं वापसी सामग्री जमा करने के बारे में विस्तार से बताया। ईवीएम एवं सील पेपर, निविदत्त मत हेतु मतपत्र पीठासीन ही प्राप्त करें, इसके साथ ही उन्होंने सामग्री वापसी पर की जाने वाली कार्यवाही के बारे में बताया।
        मास्टर ट्रेनर को यह निर्देशित किया गया कि आप पीठासीन अधिकारी की हस्तपुस्तिका का गंभीरता पूर्वक अध्ययन कर मतदान दलों को कुशलतापूर्वक प्रशिक्षण दें। मतदान दलों द्वारा मतदान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित सम्पन्न कराने में मास्टर ट्रेनर की अहम भूमिका होती है। वे जितने अच्छे ढंग से मतदान दलों को प्रशिक्षित करेंगे, उतनी ही अच्छे ढंग से स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान प्रक्रिया सम्पन्न होगी। सभी मास्टर ट्रेनर को ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट की कार्यप्रणाली, मतदान मशीन में आने वाली त्रुटियां और उसका निवारण, मॉक पोल एवं वास्तविक मतदान के समय मशीनों का रिप्लेसमेंट नियम, पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी क्रमांक- 1, 2, 3 के कार्य को विस्तार से बताया गया। सभी मास्टर ट्रेनर से मतपत्र लेखा प्रारूप 17-ग की प्रविष्टि कराकर व्यवहारिक ज्ञान दिया गया। इस दौरान जिले भर के मास्टर ट्रनर्स उपस्थित रहे।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article