Sunday, September 8, 2024

        आखिरी चरण के 57 सीटों पर मतदान, CM योगी ने गोरखपुर में डाला वोट

        Must read

        लोकसभा चुनाव 2024 के आज सातवें और आखिरी चरण का मतदान है. आज 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 57 सीटों पर मतदान हो रहा है. यह फेज इस लिए भी अमह माना जा रहा है, क्यों कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आज वोटिंग हो रही है. जिन राज्यों में आज मतदान हो रहा है उनमें उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की सभी 13, बिहार की 8, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 3, पश्चिम बंगाल की 9 और ओडिशा की 6 सीटें शामिल हैं. आज लोकसभा चुनाव के साथ ही ओडिशा का बची हुई 42 विधानसभा सीटों और हिमाचल प्रदेश की 6 विधानसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है. वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलेगी. 

        सातवें चरण में करीब 4.82 करोड़ महिलाएं, 5.24 करोड़ पुरुष और 3,574 थर्ड जेंडर वोटर्स हैं. सभी को मिलाकर 10.6 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. सातवें और आखिरी चरण में 57 लोकसभा सीटों पर कुल 904 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है. 19 अप्रैल से शुरू हुआ मतदान आज शाम 5 बजे के बाद समाप्त हो जाएगा.अब तक छह फेज में 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 लोकसभा सीटों पर वोटि डाले जा चुके हैं. 

        सातवें और अंतिम चरण में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, एक्ट्रेस कंगना रनौत, अनुराग ठाकुर, भोजपुरी एक्टर रवि किशन, काजल निषाद, भोजपुरी सिंगर पवन सिंह, ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, विक्रमादित्य सिंह, अफजाल अंसारी की किस्मत दांव पर है. इनकी किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी और  4 जून को फैसले की घड़ी होगी. 1 जून को जिन 57 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, पिछले चुनाव (2019)  उनमें से सबसे ज्यादा सीटें बीजेपी के खाते में गई थीं. BJD को 4, JDU और अपना दल (एस) 2-2 सीटें,  TMC को 9, मिली और JMM को महज 1 सीट मिली थी. 

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article