Saturday, June 22, 2024

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने विधानसभा में प्रस्तुत किया 2023-24 का बजट, दी विभिन्न सौगातें

Must read

- Advertisement -


शिक्षित बेरोजगारों को मिलेगा प्रतिमाह 2500 रूपए बेरोजगारी भत्ता

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, मिनी कार्यकर्ता और रसोईयों का बढ़ा मानदेय

कटघोरा में खुलेंगे अपर कलेक्टर और अपर पुलिस अधीक्षक कार्यालय

कोरबा पश्चिम में ताप विद्युत गृह स्थापना के लिए 25 करोड़ रूपए का प्रावधान

कोरबा :- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 6 मार्च को छत्तीसगढ़ विधानसभा में सत्र 2023-24 का बजट प्रस्तुत किया।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने अपने बजट भाषण में प्रदेश सहित कोरबा जिलेवासियों को भी विभिन्न सौगातें दी। उन्होंने प्रदेश के 18 से 35 वर्ष के शिक्षित बेरोजगारों को प्रतिमाह 2500 रूपए बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की। इससे प्रदेश के बेरोजगार युवक-युवतियां लाभान्वित होंगे। इसी प्रकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, मिनी कार्यकर्ता, मितानिनों और रसोईयों का मानदेय भी बढ़ाने की घोषणा की। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अब प्रतिमाह 10 हजार रूपए मानदेय मिलेगा। इसी प्रकार आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाकर 05 हजार रूपए, मिनी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाकर 07 हजार 500 रूपए किया गया है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने मितानिनों को पहले से दी जा रही प्रोत्साहन राशि के अतिरिक्त राज्य मद से 2200 रूपए प्रतिमाह की दर से मानदेय देने की भी घोषणा की।

बजट में कोरबा जिले को भी विभिन्न सौगाते मिली है। कटघोरा में अपर कलेक्टर और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय खुलेंगे। बजट में कोरबा पश्चिम में ताप विद्युत गृह स्थापना के लिए 25 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। इसी प्रकार कोरबा में अंग्रेजी माध्यम कॉलेज के लिए 12 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री ने सिल्ली और नोनबिर्रा में पशु औषधालय तथा कोरबा मेडिकल कॉलेज संबद्ध जिला अस्पताल में ई-चिकित्सालय स्थापना करने की भी घोषणा की। पत्रकारों को निजी आवास निर्माण में सहयोग के लिए पत्रकार गृह निर्माण ऋण अनुदान योजना शुरू की जाएगी। इसके तहत 25 लाख रूपए तक के आवास ऋण पर ब्याज अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए 50 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल द्वारा पत्रकारों के हित को ध्यान में रखते हुए आवास ऋण के ब्याज में अनुदान की घोषणा पर नाउ हिंदुस्तान चैनल के पत्रकार राजेश कुमार मिश्रा ने प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने पत्रकारों के आशियाने बनाने में सहयोग के लिए महत्वपूर्ण योजना की घोषणा की है। इससे निश्चित तौर पर प्रेस और मीडिया के प्रतिनिधिगण लाभान्वित होंगे।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article