Friday, September 20, 2024

        कलेक्टर श्री अग्रवाल जिला स्तरीय विज्ञान मेला में हुए शामिल

        Must read


        विज्ञान मेला में स्कूली बच्चों द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी, कबाड़ से जुगाड़, पुस्तक मेला, क्विज एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का किया गया आयोजन

        गरियाबंद 19 जनवरी 2024। जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग द्वारा आज गरियाबंद के कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल में जिला स्तरीय विज्ञान मेला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर दीपक अग्रवाल भी शामिल हुए।

        कार्यक्रम में स्कूली बच्चों द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी, आनंद मेला, कबाड़ से जुगाड़, पुस्तक मेला, क्विज कार्यक्रम एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने विज्ञान मेला में बच्चों द्वारा बनाए गए विभिन्न विज्ञान मॉडल का अवलोकन किया। साथ ही कबाड़ से जुगाड अंतर्गत अनुपयोगी वस्तुओं से दैनिक जीवन में उपयोगी चीजे बनाने के प्रोजेक्ट का भी अवलोकन किया।

        उन्होंने बच्चों द्वारा बनाए विज्ञान मॉडल को देखकर उन्हें लगातार वैज्ञानिक दृष्टिकोण रखते हुए नई नई चीजे सीखने के लिए प्रोत्साहित किया। विज्ञान मेले के आयोजन में छात्र-छात्राओं ने सहज उपलब्ध सामग्री का उपयोग कर पाठयक्रम आधारित विज्ञान मॉडल तैयार करके प्रदर्शित किए। विज्ञान का उपयोग दैनिक जीवन में उपयोग करने के तरीकों की जानकारी दी गई। विज्ञान मेला के माध्यम से हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा विज्ञान के प्रति जानकारी जुटाने की कोशिश की गई। इस विज्ञान मेले में मुख्य रूप से विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण से संबंधी माडल बच्चों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे।

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article