Tuesday, June 25, 2024

आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने ली अधिकारियों की बैठक, निगम के विभिन्न कार्यो की कार्यप्रगति की समीक्षा की

Must read

- Advertisement -

सड़कों के निर्माण व अधोसंरचना विकास कार्यो को तत्काल प्रारंभ करायें – आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय


नगर विकास के कार्यो, शहर की स्वच्छता व शासकीय योजनाओं के त्रुटिरहित संचालन को लेकर आयुक्त का कड़ा रूख

कोरबा:- 15 दिसम्बर 2022, आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निगम क्षेत्र में स्वीकृत बी.टी.सड़कों, सी.सी. सड़कों का निर्माण कार्य व अधोसंरचना विकास के कार्य तत्काल प्रारंभ कराए जाएं तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि कार्य पूर्ण गुणवत्तायुक्त हों व समयसीमा में कार्य पूर्ण हों। उन्होने शासकीय योजनाओं के प्रति गंभीर रूख अख्तियार करते हुए शासन की फ्लैगशिप योजनाओं का त्रुटिरहित संचालन किए जाने, पात्र लोगों तक योजनाओं का वास्तविक लाभ पहुंचाने के कड़े निर्देश भी अधिकारियों को दिए।
आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने आज नगर पालिक निगम कोरबा के मुख्य प्रशासनिक भवन साकेत स्थित सभाकक्ष में जोन कमिश्नरों, अभियंताओं व अधिकारियों की बैठक लेकर निगम के विभिन्न कार्यो की कार्यप्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की। आयुक्त श्री पाण्डेय ने निगम के विकास व निर्माण कार्यो की जोनवार समीक्षा करते हुए जोन कमिश्नरों एवं अभियंताओं से कहा कि सड़कों का निर्माण कार्य तत्काल प्रारंभ कराया जाए, अधोसंरचना मद, सांसद मद, विधायक मद, जिला खनिज न्यास मद, मरम्मत संधारण, पार्षद व एल्डरमेन मद सहित अन्य मदों के अंतर्गत स्वीकृत व प्रस्तावित कार्यो की कार्यप्रक्रिया में आवश्यक गति लाई जाए, प्रगतिरत कार्यो को समयसीमा में पूरा किया जाए। उन्होने विद्युत विस्तार व सड़क रोशनी व्यवस्था से जुड़े कार्यो की कार्यप्रगति में तेजी लाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। आयुक्त श्री पाण्डेय ने अभियंताओं को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि कार्य संपादन के दौरान कार्य की गुणवत्ता पर विशेष फोकस रखा जाए, कार्यो को समयसीमा में पूरा किया जाए तथा अभियंताओं द्वारा कार्य की नियमित मानीटरिंग सुनिश्चित की जाए।

फ्लैगशिप योजनाओं का त्रुटिरहित संचालन

आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने शासकीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि शासन की फ्लैगशिप योजनाओं का त्रुटिरहित संचालन करें एवं योजनाओं का अधिकतम लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाएं। उन्होने गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान श्री धन्वंतरी योजना, मुख्यमंत्री मितान योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की। गोबर खरीदी केन्द्रों में नियमित रूप से गोबर की खरीदी, कम्पोस्ट का निर्माण, गोबर व खाद का सुरक्षित भण्डारण एवं कम्पोस्ट का विक्रय आदि की गोठानवार समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होने मोबाईल मेडिकल यूनिटों में मरीजों की निःशुल्क जांच व इलाज, दवाईयों की उपलब्धता, श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स में जेनेरिक दवाओं की सत्त उपलब्धता, मुख्यमंत्री मितान योजना की कार्यप्रगति एवं अब तक घर पहुंचकर दी गई सेवाएं, प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत आवासगृहों के निर्माण कार्य की प्रगति, आबंटन प्रक्रिया आदि की विस्तार से समीक्षा करते हुए कार्यप्रगति में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

अनियमित विकास का नियमितीकरण

बैठक के दौरान आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने अनियमित विकास के नियमितीकरण की कार्यप्रगति, प्राप्त आवेदन आदि की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि चूंकि अपेक्षाकृत नियमितीकरण हेतु बहुत कम आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, अतः वार्डवार किए जा रहे सर्वे कार्य में तेजी लाएं, सूचीबद्ध करें, संबंधित का नोटिस दें, यदि वे नियमितीकरण हेतु आवेदन नहीं देते तो इस पर नियमों के तहत आवश्यक कार्यवाही करें तथा अधिकाधिक नियमितीकरण कार्य कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने रैनवाटर हार्वेस्टिंग कार्यो की कार्यप्रगति की भी समीक्षा की तथा योजनाबद्ध रूप से निर्धारित मानदण्डों के अनुरूप शतप्रतिशत भवनों में रैनवाटर हार्वेस्टिंग बनाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बकायादारों पर कार्यवाही के निर्देश

आयुक्त श्री पाण्डेय ने निगम के राजस्व वसूली कार्यो की कार्यप्रगति की समीक्षा की। उन्होने निगम के बकायादारों से बकाया राशि की वसूली किए जाने तथा जिन बडे़ बकायादारों द्वारा बकाया राशि जमा नहीं की जा रही, उन पर आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होने राजस्व अधिकारियों को जोनवार वसूली का लक्ष्य निर्धारित करते हुए समयसीमा में लक्ष्य को प्राप्त करने के कडे़ निर्देश भी दिए। आयुक्त श्री पाण्डेय ने निगम के बकायादारों व करदाताओं से भी कहा है कि वे बकाया करों की राशि तत्काल निगम कोष में जमा कराएं, नगर विकास में सहयोग दें तथा बकाया राशि जमा न करने पर निगम द्वारा की जाने वाली किसी भी कार्यवाही से बचे।

17 दिसम्बर को सभी वार्डो में होंगे गौरव दिवस कार्यक्रम

आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने अधिकारियों से कहा कि 17 दिसम्बर को छत्तीसगढ़ सरकार के कार्यकाल का चार वर्ष पूरा होने जा रहा है, शासन के निर्देशानुसार इस दिन छत्तीसगढ़ गौरव दिवस मनाया जाएगा, अतः निगम के सभी वार्डो में गौरव दिवस कार्यक्रम आयोजित करें, इस हेतु वार्डवार नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं। उन्होने कहा कि संबंधित नोडल अधिकारी आयोजन की सम्पूर्ण कार्यवाही सुनिश्चित कराएं तथा कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों को सम्मानपूर्वक आमंत्रित करें। मुख्यमंत्री जी के संदेश के लाईव प्रसारण की व्यवस्था सहित अन्य कार्यक्रम संपादित कराए।

टी.एल.प्रकरणों का समयसीमा में निराकरण

बैठक के दौरान आयुक्त श्री पाण्डेय ने कलेक्टर टी.एल. के प्रकरण, जनदर्शन, पी.जी.एन., निगम टी.एल. के प्रकरण, शासन के पत्रों पर कार्यवाही सहित जनसमस्याओं व शिकायतों से जुडे़ प्रकरणों के निराकरण कार्यप्रगति की समीक्षा की तथा समयसीमा में प्रकरणों का संतृष्टिपूर्ण निराकरण किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान आयुक्त श्री पाण्डेय ने एन.यू.एल.एम. से जुड़े कार्यो की कार्यप्रगति की भी समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
बैठक के दौरान अपर आयुक्त खजांची कुम्हार, अधीक्षण अभियंता एम.के.वर्मा, उपायुक्त बी.पी.त्रिवेदी एवं पवन वर्मा, जोन कमिश्नर ए.के.शर्मा, आर.के.माहेश्वरी, एम.एन.सरकार, एन.के.नाथ, विनोद शांल्डिय, तपन तिवारी, अखिलेश शुक्ला, कार्यपालन अभियंता भूषण उरांव, सहायक लेखाधिकारी अशोक देशमुख, संपदा अधिकारी श्रीधर बनाफर, सहायक अभियंता डी.सी.सोनकर, प्रकाश चन्द्राश, लीलाधर पटेल, देवेन्द्र स्वर्णकार, राकेश मसीह, एच.आर.बघेल, राहुल मिश्रा, राजस्व अधिकारी रघुराज सिंह, अनिरूद्ध सिंह, अशोक बनाफर, के.एस.क्षत्री, यशवंत जोगी, रमेश सूर्यवंशी, विवेक रिछारिया आदि के साथ अन्य अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित थे।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article