Friday, June 14, 2024

जनसम्पर्क विभाग द्वारा पोड़ी-उपरोड़ा जनपद कार्यालय में लगाई गई योजनाओं की विकास फोटो प्रदर्शनी

Must read

- Advertisement -

ग्रामीणों को शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्याे व विकास उपलब्धियों की दी गई जानकारी

जिले के सभी विकासखंडों में 17 से 22 दिसंबर तक लगाई गई विकास प्रदर्शनी

कोरबा :- 22 दिसंबर 2022,छत्तीसगढ़ सरकार के सफ़लतम चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियों की विकास फोटो प्रदर्शनी लगाई गई।

जिले के सभी विकासखंडों में 17 दिसंबर से 22 दिसंबर तक शासन के विगत चार वर्षों के विकास उपलब्धियों की जानकारी फ़ोटो प्रदर्शनी के माध्यम से आमजनों को दी गई। आज पोड़ी-उपरोड़ा जनपद कार्यालय में एक दिवसीय विकास फोटो प्रदर्शनी आयोजित की गई। इसके माध्यम से लोगों को शासकीय योजनाओं की जानकारी दी गई।

जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित विकास प्रदर्शनी के माध्यम से ग्राम पोड़ी-उपरोड़ा सहित आसपास गांवों के ग्रामीणजनों ने शासकीय योजनाओं की जानकारी ली। प्रदर्शनी में योजनाओं से संबंधित पुस्तिका, जनमन, न्याय के चार साल, न्याय का नया अध्याय आदि का वितरण भी किया गया। शासकीय बैठक में शामिल होने पोड़ीउपरोडा आये लखनपुर, कटघोरा, सुतर्रा, घरीपखना, दर्राभांठा, भांवर, नगोई, कापूबहरा, रामपुर, एतमानगर एवं बांगो सहित लगभग 30 गांवों के कृषि और पशु सखियों ने भी प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

उन्होंने शासकीय पुस्तिकाओं को अपने साथ रखकर गांव के लोगों को भी योजनाओं के बारे में जानकारी देने की बात कही।

पोड़ी-उपरोड़ा के ग्रामीण शिवसिंह ने विकास फोटो प्रदर्शनी में पहुंचकर सभी योजनाओं के फोटो युक्त पैनल को बारिकी से देखा। शिव सिंह ने कहा कि विकास प्रदर्शनी के आयोजन से हमारे गांव के लोगों सहित आसपास के गांव के लोग भी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। ग्रामीण जन योजनाओं का लाभ लेने जागरूक भी हो रहे हैं। सुतर्रा निवासी कविता डिक्सेना ने भी विकास प्रदर्शनी में आकर योजनाओं की जानकारी ली। लखनपुर की कंचन पटेल व शैलपुत्री ने शासन के योजनाओं की प्रशंसा की। प्रदर्शनी में आए एतमानगर की शिव कुमारी ने गोधन न्याय योजना से महिलाओं को मिलने वाले लाभ के बारे में जानकर राज्य सरकार का धन्यवाद भी किया। उन्होंने कहा कि इस योजना से गरीब महिलाएं अब स्वयं आत्मनिर्भर हो रही हैं। राज्य सरकार ने महिला समूहों के लिए आजीविका के लिए कई अच्छी योजनाओं को लागू किया है।

जनसंपर्क विभाग के विकास फोटो प्रदर्शनी में ग्रामीणों को योजनाओं से संबंधित पाम्प्लेट, पुस्तकों आदि का वितरण कर लोगों को जागरूक भी किया गया। शासन के जन- कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए ग्रामीणों ने उत्सुकता और जिज्ञासा के साथ योजनाओं के पुस्तकों को पढ़ने के लिए अपने पास रखे। प्रदर्शनी में पोड़ीउपरोड़ा के युवा मितान क्लब के सदस्यगण भी शामिल होकर शासकीय योजनाओं की जानकारी ली।

विकास फ़ोटो प्रदर्शनी के माध्यम से शासन के चार वर्षों के कार्याे को फोटो के माध्यम से लोगों को बताया गया। इस विकास फोटो प्रदर्शनी का ग्रामीण और युवाओं ने अधिक संख्या में आकर अवलोकन किया। पोड़ी-उपरोड़ा में लगाए गए विकास फोटो प्रदर्शनी में छत्तीगसढ़ शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों गोधन न्याय योजना, महिला उत्थान के लिए संचालित योजनाएं, लघु वनोपज खरीदी, तेंदुपत्ता संग्रहण, गरीबों के इलाज के लिए डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना, किसानों को न्याय योजना के माध्यम से धान का प्रति क्विंटल के दर से वाजिब दाम का भुगतान, नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजनाओं और उससे राज्य में लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी तथा लोगों को इन योजनाओं से मिलने वाले लाभों के बारे में बताया गया। विकास प्रदर्शनी में पोड़ी-उपरोड़ा विकासखंडों के विभिन्न गांवों के जनप्रतिनिधिगण, राजीव युवा मितान के पदाधिकारी व सदस्य, स्कूली छात्र, स्वयं सहायता समूह के सदस्य, किसान व अन्य ग्रामीण लोग बड़ी संख्या में पहुंचे और शासन के योजनाओं की जानकारी ली।

    More articles

    - Advertisement -

      Latest article