Friday, September 20, 2024

        कक्षा 9वीं से 12वीं के बच्चों का छात्रवृत्ति के संबंध में दिशा-निर्देश जारी

        Must read

        विद्यार्थियों के सभी दस्तावेज पूर्ण कर चिप्स के सर्वर पर 15 जुलाई तक अपलोड करने के दिए गए निर्देश

        कोरबा 21 जून 2023।जिले में कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों की केन्द्रीय छात्रवृत्ति के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया कि कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं के बच्चों को केंद्रीय छात्रवृत्ति का लाभ लेने हेतु प्रत्येक विद्यार्थी का बैंक खाता आधार से लिंक होना आवश्यक है। साथ ही विद्यार्थियों के पास ऑनलाईन बना हुआ आय, मूल निवासी व जाति प्रमाण-पत्र आवश्यक है। जिससे इन प्रमाण पत्रों को जारीकर्ता संस्था के द्वारा सीधे सत्यापन किया जा सके। इसी प्रकार दिव्यांग विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के साथ ही अतिरिक्त राशि भी देय है। इस संबंध में शासन द्वारा जारी विशिष्ट दिव्यांग पहचान पत्र उक्त योजनाओं के लाभ लेने हेतु अनिवार्य है। जारी विशिष्ट दिव्यांग पहचान पत्र का ऑनलाइन सत्यापन किया जा सकता है।
        प्रमुख सचिव छ.ग. शासन स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार जिले में आधार से लिंक विद्यार्थियों का स्वयं के बैंक खाता तथा ऑनलाईन आय, मूल निवास व स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनवाकर चिप्स के सर्वर पर अपलोड का कार्य 15 जुलाई तक पूर्ण किये जाने हेतु निर्देशित किया गया है।
        उक्त निर्देश के परिपालन में जिले के सभी संकुल में सम्मिलित समस्त विद्यालय के संस्था प्रमुखों को आपस में समन्वय कर शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने शाला प्रवेश उत्सव के साथ ही इस शिविर का ग्रामीण क्षेत्रों में कोटवार के माध्यम से मुनादी सहित व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा है। जिससे शिविर में अधिक से अधिक छात्र-छात्राएं लाभान्वित हो सकें। साथ ही दिव्यांग प्रमाण-पत्र से वंचित छात्र-छात्राओं का शिविर के माध्यम से चिन्हांकित किया जा सके। ऐसे दिव्यांग छात्र-छात्राओं को कार्यालय संयुक्त संचालक सह अस्पताल अधीक्षक, स्व. बिसाहू दास महंत स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय संबंद्ध चिकित्सालय कोरबा के कक्ष क्रमांक 118 में उपस्थित कराकर दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाया जा सकता है। तत्पश्चात् संबंधितों का विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र कार्यालय उप संचालक समाज कल्याण विभाग कोरबा से संपर्क कर आगे की प्रक्रिया पूर्ण किया जाएगा।
        /सुरजीत/

            More articles

            - Advertisement -

                  Latest article