Tuesday, June 25, 2024

जनसंपर्क विभाग द्वारा पाली के ग्राम हरदीबाजार में आयोजित की गई सूचना शिविर

Must read

- Advertisement -

सूचना शिविर में एसडीएम पाली श्री बनर्जी ने फौती, बंटवारा, नामांकन, सीमांकन आदि राजस्व प्रक्रियाओं की दी जानकारी

लोगों को जनकल्याणकारी शासकीय योजनाओं की दी गई जानकारी

कोरबा 04 मार्च 2023 :- राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए जनसंपर्क विभाग द्वारा सभी विकासखण्डों में एक-एक दिवसीय सूचना शिविर का आयोजन किया गया। इसी श्रृंखला में आखिरी शिविर विकासखण्ड पाली के ग्राम हरदीबाजार में आयोजित हुई।

एसडीएम पाली शिव बनर्जी ने शिविर में शामिल होकर शिविर में मौजूद लोगों को विभिन्न राजस्व प्रकरणों की जानकारी से अवगत कराया। उन्होंने फौती, बंटवारा, नामांकन, सीमांकन एवं जाति प्रमाण पत्र आदि राजस्व प्रक्रियाओं की जानकारी सरल तरीके से देते हुए इसके लिए आवश्यक दस्तावेज और जरूरी प्रक्रियाओं की जानकारी दी। एसडीएम श्री बनर्जी ने ग्रामीणों को वन संसाधन अधिकार पट्टा प्राप्त करने की प्रक्रिया और उसके लाभ के बारे में भी लोगों को बताया। लगभग एक घंटे तक दिए अपने वक्तव्य में उन्होंने शासकीय योजनाओं की जानकारी लेकर सभी विभागों की योजनाओं से लाभान्वित होने की अपील लोगों से की।

इस दौरान जनपद सदस्य अनिल टण्डन, पूर्व जिला पंचायत सदस्य मीरा रामसरण, जिला पंचायत पाली के सीईओ विरेंद्र राठौर, तहसीलदार हरदीबाजार रवि राठौर सहित गांव के सरपंच और ग्रामीणजन मौजूद रहे।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित जनहितकारी योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए जनसंपर्क विभाग द्वारा सूचना शिविर का आयोजन किया गया। सूचना शिविर से लोगों को योजनाओं और उसके लाभ के बारे में जानकारी दी गई। शिविर में जनसंपर्क विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं की जानकारी से संबंधित प्रचार पुस्तिकाओं जैसे हमर माटी हमर कलेवा हमर तिहार, भेट मुलाकात आपके साथ आपकी बात, न्याय के चार साल, जनमन पत्रिका एवं संबल आदि पुस्तिकाओं का वितरण किया गया। सूचना शिविर में शिक्षा विभाग, खाद्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, महिला बाल विकास विभाग, उद्यानिकी विभाग, राजस्व, कृषि, वन, विद्युत विभाग एवं क्रेडा सहित अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित होकर लोगों को अपनी-अपनी विभागों में संचालित योजनाओं की जानकारी दी। सूचना शिविर में लोगों को गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना, महिला कोष, हाफ बिजली बिल योजना, वृक्ष संपदा योजना सहित अन्य योजनाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। कृषि विभाग द्वारा राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को दिए जा रहे धान के उचित दाम के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही कृषि सिंचाई और फसल उत्पादन के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओं को बताया गया। इसी प्रकार शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा की बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर में आए ग्रामीणों ने सभी विभागों में संचालित योजनाओं की जानकारी लेकर निश्चित ही जनकल्याणकारी शासकीय योजनाओं का लाभ लेने की बात कही। उल्लेखनीय है कि योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए 27 फरवरी को पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम तुमान, 01 मार्च को कटघोरा के बुंदेली, 02 मार्च को कोरबा के गोढ़ी, 03 मार्च को करतला के बेहरचुंआ और 04 मार्च को विकासखण्ड पाली के हरदीबाजार में सूचना शिविर का आयोजन किया गया।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article