Friday, June 14, 2024

दिव्यांगता का हवाला देकर भू-विस्थापित को नौकरी से वंचित करने पर एसईसीएल कुसमुण्डा जीएम को नोटिस

Must read

- Advertisement -

महिला स्वसहायता समूह को मिलेगी कोविड काल में किए गए भोजन आपूर्ति की राशि

गढ़कलेवा संचालन के लिए श्रीया स्वसहायता समूह को कटघोरा में मिलेगा भवन

कलेक्टर संजीव झा ने जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों के त्वरित निराकरण के दिए निर्देश

जनचौपाल में 104 आवेदन हुए प्राप्त

कोरबा :- 03 जनवरी 2023,कलेक्टर संजीव झा ने आज कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित जनचौपाल में आमजनों की समस्याएं सुनी और उनके त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

जनचौपाल में आज 104 लोगों ने आवेदन प्रस्तुत किए। जनचौपाल में ग्राम सोनपुरी निवासी गुरूदयाल सिंह कंवर ने एसईसीएल कुसमुण्डा क्षेत्र के द्वारा उनके भूमि अर्जित करने के पश्चात् दिव्यांगता का हवाला देकर नौकरी नहीं देने की शिकायत की। कलेक्टर श्री झा ने मामले को संज्ञान में लेते हुए दिव्यांगता एक्ट का पालन नहीं करने पर एसईसीएल कुसमुण्डा क्षेत्र के महाप्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। भू-विस्थापित गुरूदयाल ने बताया कि उनके पिता के नाम से गेवरा बस्ती में स्थित लगभग दो एकड़ भूमि एसईसीएल कुसमुण्डा क्षेत्र द्वारा अर्जित किया गया है। भूमि अधिग्रहण के पश्चात् प्रबंधन द्वारा उनका चयन नौकरी के लिए किया गया। तत्पश्चात् गुरूदयाल की आंख में समस्या बताकर मेडिकल अनफिट करार देते हुए नौकरी के लिए घुमाया जा रहा है। भू-विस्थापित श्री कंवर ने बताया कि वह अपने पुत्र अमर कुमार कंवर को उनके स्थान पर नौकरी दिलवाना चाहता है। जिसके लिए कई बार कुसमुण्डा क्षेत्र के अधिकारियों को आवेदन दिया जा चुका है। प्रबंधन द्वारा गुरूदयाल सिंह के मेडिकल अनफिट के समय उनके पुत्र को नाबालिक बताकर कई वर्षों से नौकरी के लिए लंबित रखा गया है। उन्होंने नौकरी नहीं मिलने पर परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने की जानकारी देते हुए प्रबंधन से नौकरी दिलवाने के लिए कलेक्टर श्री झा से निवेदन किया। कलेक्टर ने प्रबंधन के अधिकारियों पर नाराजगी जताते हुए उन्हें नोटिस जारी करने के निर्देश अपर कलेक्टर को दिए।

आज आयोजित जनचौपाल में अपर कलेक्टर द्वय विजेंद्र पाटले एवं प्रदीप साहू, डीएफओ कोरबा अरविंद पीएम, डीएफओ कटघोरा प्रेमलता यादव, जिला पंचायत के सीईओ नूतन कंवर, नगर निगम के आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर शिव बनर्जी सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।


जनचौपाल में नव दुर्गा महिला स्वसहायता समूह ढोंढीपारा कोरबा के सदस्यों ने कोरोना संकट काल में कोविड अस्पतालों में आपूर्ति किए गए नाश्ता एवं भोजन के लंबित भुगतान राशि की मांग करते हुए आवेदन प्रस्तुत किए। सदस्यों ने बताया कि कोविड काल में ट्रामा सेंटर, एसईसीएल हॉस्पिटल, टॉप इन टाउन होटल, रशियन हॉस्टल, बुधवारी हॉस्टल एवं अन्य स्थानों में भोजन आपूर्ति के व्यय के रूप में लगभग 25 लाख रूपए का भुगतान लंबित है। सदस्यों ने लंबित देयक का भुगतान करवाने के लिए कलेक्टर से मांग की। कलेक्टर श्री झा ने समूह के आवेदन पर संज्ञान लेते हुए आवेदन को समय सीमा प्रकरण अंतर्गत दर्ज करते हुए लंबित देयकों का भुगतान जल्द से जल्द करवाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। इसी प्रकार कटघोरा की श्रीया स्वसहायता समूह के सदस्यों ने गढ़कलेवा संचालन के लिए भवन उपलब्ध कराने की मांग कलेक्टर से की। उन्होंने यात्री प्रतीक्षालय कटघोरा के सामने पुराने पशु चिकित्सालय में रिक्त शासकीय भवन को गढ़कलेवा संचालन के लिए आबंटित करने का निवेदन किया। कलेक्टर ने आवेदन पर संज्ञान लेते हुए उपरोक्त शासकीय भवन के एक भाग को महिला समूह को गढ़कलेवा संचालन के लिए आबंटित करवाने के निर्देश अपर कलेक्टर को मौके पर ही दिए।

आज आयोजित जनचौपाल में उपरोक्त शिकायत व मांगों के अतिरिक्त इसी प्रकार जनचौपाल में नागरिकों ने राशन कार्ड, पेंशन, राजस्व संबंधित शिकायतों के निराकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत किए। कलेक्टर श्री संजीव झा ने जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों के निराकरण के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिए।

    More articles

    - Advertisement -

      Latest article