Tuesday, June 25, 2024

पात्र व्यक्तियों को ही मिले वनाधिकार पट्टा : श्री टेकाम

Must read

- Advertisement -


प्रभारी मंत्री ने की योजनाओं की समीक्षा


कोरबा :- 18 जनवरी 2023,वनांचल में निवास करने वाले पात्र व्यक्तियों को ही वनाधिकार पट्टा मिलना चाहिए। पात्रता रखने वाले लोगों को इसकी जानकारी होनी चाहिए कि उनका वनाधिकार पट्टा बन सकता है। जल्द से जल्द आवेदनों का निराकरण करें। सामुदायिक वनाधिकार पत्र एवं पेसा एक्ट के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया जाए। उक्ताशय के निर्देश स्कूल शिक्षा, अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सहाकारिता मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने जिला अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिया।


कटघोरा विधानसभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की भेंटवार्ता कार्यक्रम के पश्चात् आयोजित समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ने जाति प्रमाण पत्रों के लंबित मामलों के निराकरण पर विशेष जोर दिया। शिक्षा व नौकरी के लिए विद्यार्थियों एवं युवाओं को जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, इसके लिए उन्हें भटकना न पड़े। जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए सरलीकरण नीति के अनुरूप जल्द से जल्द लंबित आवेदनों का निराकरण किया जाए।

प्रभारी मंत्री ने जिले में धान खरीदी पर संतोष जताया और कहा कि किसानों को समय पर धान का पैसा मिल रहा है। उन्होंने वनोपज खरीदी पर नजर रखने के निर्देश दिए। वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया गया है। मिलेट अनाज कोदो- कुटकी, रागी का उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों में जागरूकता लायें। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत किसानों को वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित करें।


प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिया कि शिक्षाविभाग अंतर्गत स्थानांतरण के बाद जिन स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था प्रभावित हुई है वहां व्यवस्था में जल्द से जल्द सुधार लायें। श्री टेकाम ने गौठान में उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट खाद सहित अन्य सामग्रियों की मार्केटिंग पर भी विशेष ध्यान देने कहा।
बैठक में मुख्यमंत्री के सचिव अंकित आनंद ने जाति प्रमाण पत्र के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगाने, जरूरतमंदों को राशन उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्ड बनाने का कार्य सतत् रूप से जारी रखने, ग्रामीणों क्षेत्रों में संचालित मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का ओपीडी बढ़ाने का निर्देश दिया। बैठक में अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की गई।


बैठक में कटघोरा विधायक पुरूषोत्तम कंवर, पाली तानाखार के विधायक मोहित राम केरकेट्टा, कलेक्टर संजीव झा, पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नूतन कंवर एवं अन्य सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article