Friday, June 14, 2024

खेल-कूद से जीवन में रहता है अनुशासन:- कटघोरा विधायक कंवर

Must read

- Advertisement -

तीन दिवसीय एडवांस ताइक्वांडो ट्रेनिंग प्रोग्राम का समापन

कोरबा :- खेल-कूद हमें अनुशासन में रहने की सीख देते हैं। अनुशासित जीवन शैली हमें चुस्त-दुरूस्त रखने के साथ बीमारियों से दूर रखती है। खासकर बालिकाओं व युवतियों के लिए तन-मन को सेहतमंद रखने के साथ आत्मरक्षा में पारंगत बनने में ताइक्वांडो जैसी विधा काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

यह बातें कटघोरा विधायक एवं उपाध्यक्ष मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण छत्तीसगढ़ शासन पुरुषोत्तम कंवर ने छत्तीसगढ़ ताइक्वांडो संघ के तत्वाधान में आयोजित एडवांस ताइक्वांडो ट्रेनिंग प्रोग्राम के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बच्चों व युवाओं का मार्गदर्शन करते हुए कहीं। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कंपनी कोरबा (पश्चिम) के जूनियर क्लब में यह एडवांस ताइक्वांडो ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन 9 से 11 दिसंबर तक किया गया। रविवार को इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन हुआ। समापन अवसर पर में विधायक श्री कंवर ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए आगे कहा कि खेल जीवन में अनुशासन लाता है। आदमी को अपने जीवन में खेल को महत्वपूर्ण बनाना चाहिए और खेलों के साथ जुड़े रहना चाहिए। ताइक्वांडो खेल ताइक्वांडो खेल से आदमी खेल के साथ साथ स्वस्थ रहता है एवं आत्मरक्षा के गुण भी सीख सकता है। महिलाओं, युवतियों और बालिकाओं के लिए ताइक्वांडो खेल उत्तम साधन बन रहा है। ताइक्वांडो खेल से जुड़े पदाधिकारियों को में बधाई देता हूं कि ऐसे आयोजन में आप लोगों ने मुझे आमंत्रित किया है। ताइक्वांडो खेल के लिए हर संभव मदद मैं स्वयं और सरकार से दिलाने की कोशिश करूंगा। एडवांस ताइक्वांडो ट्रेनिंग प्रोग्राम में भाग लेने वाले प्रदेश भर के सभी खिलाड़ियों को उन्होंने शुभकामनाएं प्रदान की।


50 से अधिक खिलाड़ियों ने ली एडवांस ट्रेनिंग

प्रदेशभर से अलग-अलग जिलों के 50 से अधिक खिलाड़ियों ने एडवांस ताइक्वांडो ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्रोग्राम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नौशाद खान ने भी खिलाड़ियों को संबोधित किया है। इस अवसर पर कटघोरा विधायक के प्रतिनिधि राज जायसवाल भी उपस्थित रहे। मंच पर छत्तीसगढ़ ताइक्वांडो संघ के महासचिव ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के संयुक्त सचिव अनिल द्विवेदी उपस्थित थे। साथ ही छत्तीसगढ़ ताइक्वांडो संघ के कोषाध्यक्ष महेश दास एवं बीज निगम के रमेश अहिर पार्षद जय यादव दर्री टी आई विवेक शर्मा उपस्थित थे। एडवांस ताइक्वांडो ट्रेनिंग प्रोग्राम में प्रदेश भर के कई जिला संघ के सचिव की उपस्थिति रही।


नए नियमों से रुबरु हो बेहतर प्रदर्शन की सीख

ताइक्वांडो फेडरेशन आफ इंडिया से आए इंडिया कोच ब्लैक बेल्ट 6डॉन
बीएम कृष्णमूर्ति, जिन्होंने तीन दिवस तक खिलाड़ियों को ट्रेनिंग प्रदान किया, उन्होंने भी समापन अवसर पर ताइक्वांडो की बारीकियों से उपस्थित खिलाड़ियों को अभिभावकों जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि वर्ल्ड ताइक्वांडो द्वारा समय-समय पर नियम में परिवर्तन किया जाता है। ट्रेनिंग प्रोग्राम के माध्यम से नए नियमों से खिलाड़ी अवगत होते हैं, जिसमें इंटरनेशनल लेवल के प्रशिक्षण देकर खिलाड़ियों को नई तकनीक का एवं विधा की संपूर्ण ट्रेनिंग कोच प्रदान की गई। इस प्रशिक्षण को प्राप्त कर खिलाड़ी एवं प्रशिक्षक अपने अपने जिले के खिलाड़ियों को इसका लाभ पहुंचाएंगे।

    More articles

    - Advertisement -

      Latest article