Monday, June 17, 2024

पं. जवाहर लाल नेहरू उत्कर्ष योजना अंतर्गत कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए आवेदन 10 फरवरी तक

Must read

- Advertisement -

12 मार्च को आयोजित होगी लिखित परीक्षा

कोरबा :- 30 जनवरी 2023,पं. जवाहर लाल नेहरू उत्कर्ष योजना अंतर्गत वर्ष 2023-24 में कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए 12 मार्च 2023 को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। लिखित परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थीगण अपने अध्ययनरत् शाला में निर्धारित प्रारूप में आवेदन जमा कर सकते हैं। शाला में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 10 फरवरी 2023 निर्धारित की गई है। शाला प्रमुखों द्वारा सत्यापित आवेदन विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 13 फरवरी तक जमा करेंगे।


सहायक आयुक्त आदिवासी विकास माया वाॅरियर ने बताया कि चयन परीक्षा में भाग लेने के लिए विद्यार्थी को छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। योजनांतर्गत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थी पात्र होंगे। इस हेतु सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी स्थायी जाति प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा। विद्यार्थी छत्तीसगढ़ में संचालित किसी मान्यता प्राप्त संस्था में कक्षा पांचवी में नियमित रूप से अध्ययनरत् हो। साथ ही कक्षा चैंथी की परीक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त होना चाहिए। आवेदक विद्यार्थी के पिता-पालक की समस्त स्रोतों से वार्षिक आय 02 लाख 50 हजार रूपए से अधिक नहीं होना चाहिए। इस संबंध में आय प्रमाण पत्र एवं निर्धारित प्रपत्र में पालक का स्वघोषणा पत्र संलग्न करना होगा।

सहायक आयुक्त ने बताया कि इस योजनांतर्गत विद्यार्थियों का चयन पूर्णतः ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित विद्यालयों में अध्ययनरत् विद्यार्थियों से किया जाएगा। ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत एवं नगर पंचायत क्षेत्र के विद्यालयों में कक्षा चैथी उत्तीर्ण करने वाले छात्र ही योजना का लाभ लेने हेतु पात्र होंगे। नगर पालिका तथा नगर निगम क्षेत्र में स्थित विद्यालयों में अध्ययनरत् विद्यार्थी योजना का लाभ लेने हेतु पात्र नहीं होंगे। आवेदन का नमूना कार्यालय सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कोरबा एवं सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article