Saturday, June 22, 2024

मानसिक रूप से बीमार महिला का बेहतर इलाज कराने कलेक्टर श्री झा ने दिए निर्देश

Must read

- Advertisement -

कलेक्टर श्री झा ने निक्क्षय मित्र के रूप में टीबी के मरीजों को दवा के साथ पोषक आहार किया वितरित’

जन चौपाल में 131 लोगों ने प्रस्तुत किए आवेदन,

कलेक्टर ने आवेदनों के त्वरित निराकरण के लिए अधिकारियों को किया निर्देशित’

कोरबा 28 फरवरी 2023 :- कलेक्टर संजीव झा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जन चौपाल में लोगों की समस्याएं सुनी तथा प्राप्त आवेदनों के त्वरित निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए। जन चौपाल में 131 लोगों ने आवेदन प्रस्तुत किए। कलेक्टर श्री झा ने जन चौपाल में निक्क्षय मित्र के रूप में 9 टीबी मरीजों को आवश्यक दवाइयों और पोषक सामग्रियों का वितरण किया। उन्होंने टीबी के मरीजों के जल्दी स्वस्थ होने की कामना के साथ प्रोटीन युक्त पोषक आहार वितरित किया। पोषक आहार किट में सोयाबीन, दाल, गुड़ और खाद्य तेल शामिल है। कलेक्टर ने पोषक किट वितरित कर मरीजों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

जन चौपाल में अपर कलेक्टर कटघोरा विजेंद्र पाटले, अपर कलेक्टर कोरबा प्रदीप साहू, जिला पंचायत के सीईओ नूतन कंवर, नगर निगम के आयुक्त प्रभाकर पांडेय सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

जन चौपाल में कोरबा तहसील अंतर्गत आरा मशीन निवासी सिरत फातिमा ने कलेक्टर संजीव झा के समक्ष आवेदन देकर अपनी परेशानी बताई और कहा कि उसकी मुंह बोली बहन नगमा अफजल मानसिक रूप से बीमार है,जिनका उपचार मनोचिकित्सालय अस्पताल सेन्द्री में चल रहा है। उन्होंने बताया कि स्थाई रूप से वहां रहकर इलाज कराने के लिए मदद की आवश्यकता है। कलेक्टर श्री झा ने महिला के आवेदन पर संवेदनशीलता दिखाते हुए सीएमएचओ को आवेदिका की बहन के बेहतर उपचार के आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जन चौपाल में दीपका तहसील अंतर्गत दीपका बस्ती निवासी सूर्य प्रकाश ने मुआवजा भुगतान के संबंध में आवेदन किया। उन्होंने बताया कि उनके पुश्तैनी हक की जमीन को रेलवे द्वारा अधिग्रहण किया गया है। लेकिन उसका अब तक मुआवजा नहीं दिया गया है। इससे उनको आर्थिक रूप से नुकसान हो रहा है। जन चौपाल में सूर्य प्रकाश के इस आवेदन पर कार्यवाही के लिए एसडीएम कटघोरा को निर्देशित किया गया। इसी तरह जन चौपाल में नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत वार्ड क्रमांक 4 देवांगन पारा निवासी प्रकाश निषाद ने लायंस गार्डन से लेकर कैनाल ब्रिज तक निर्मित नाला एवं कैनाल ब्रिज तक शासकीय भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत संबंधी आवेदन किया। इस आवेदन पर कार्यपालन अभियंता हसदेव बराज संभाग को आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया। इसी प्रकार जन चौपाल में पहुंचे हरदी बाजार तहसील अंतर्गत ग्राम सेंद्रीपाली के राजकुमार नेताम व अन्य ग्रामीणों ने आवेदन देकर बताया कि सेंद्रीपाली नहर एवं जलाशय का रखरखाव नहीं होने से पानी नहर के अंतिम छोर तक नहीं पहुंच पाता है। इसके कारण ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। इसे देखते हुए सेंद्रीपाली नहर एवं जलाशय का रखरखाव कार्य कराने की मांग की गई। इस आवेदन पर डब्ल्यूआरडी विभाग के कार्यपालन अभियंता को आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया।

उपरोक्त आवेदनों के अलावा जन चौपाल में राशन कार्ड बनाने, पेंशन से जुड़ी मांग,एसईसीएल में रोजगार व मुआवजा की मांग एवं अन्य मांगों को लेकर आवेदन आए। जिनके निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

टीबी मरीजों को दवा के साथ पौष्टिक आहार का वितरण

शासन द्वारा टीबी मरीजों के बेहतर उपचार के साथ ही उनके पोषण आहार के लिए भी समुचित व्यवस्थाएं की जा रही है। इसी कड़ी में कलेक्टोरेट में आयोजित जन-चौपाल में कलेक्टर संजीव झा ने टीबी के मरीजों को निक्क्षय मित्र के रूप में पोषण आहार का वितरण किया। निक्क्षय पोषण आहार किट के साथ मरीजों को बीमारी के उपचार हेतु आवश्यक दवाइयों के अलावा राशन सामग्री का वितरण किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article