Friday, June 14, 2024

कलेक्टर संजीव झा ने बुधवारी बाजार पहुंचकर खरीदे गोबर व मिट्टी से बने दिये

Must read

- Advertisement -

कलेक्टर संजीव झा ने बुधवारी बाजार पहुंचकर खरीदे गोबर व मिट्टी से बने दीये

सी-मार्ट में भी जाकर महिला स्वसहायता समूहों, ग्रामीण शिल्पकारों द्वारा बनाई सामग्रियों की खरीदी की

स्थानीय वस्तुओं को बढ़ावा देने महिला स्व सहायता समूह एवं कुंभकारों, शिल्पकारों द्वारा निर्मित विभिन्न उत्पादों को खरीदने की अपील की

कोरबा:- 23 अक्टूबर 2022/ कलेक्टर संजीव कुमार झा ने आज दीपावली त्यौहार के मद्देनजर कोरबा शहर के बुधवारी बाजार पहुंचकर कुम्भकारों द्वारा लगाई गई दुकानों से गोबर व मिट्टी से बने दीयों की खरीदी की। इसके अलावा टीपी नगर स्थित सी मार्ट में पहुंचकर महिला स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित विभिन्न स्थानीय उत्पाद और गोबर और मिट्टी के बने मूर्ति, खिलौने एवं दीयो की भी खरीदी की। कलेक्टर श्री झा के साथ नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडे और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नूतन कंवर ने भी स्थानीय उत्पादों को खरीद कर स्थानीय कुंभकारों एवं स्व सहायता समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित किया। इस दौरान कलेक्टर श्री झा ने कहा कि जिले में समूह की महिलाएं विभिन्न उत्पादों का निर्माण कर रही है। साथ ही इनको अच्छा मार्केट भी मिल रहा है। महिलाओं द्वारा निर्मित गोबर एवं मिट्टी के दिए तथा खिलौने आदि सी मार्ट एवं अन्य जगहों पर आसानी से उपलब्ध है। इसके अलावा समूह की महिलाओं द्वारा उत्पादित गेंदे के फूल भी सी मार्ट में उपलब्ध है। कलेक्टर श्री झा ने जिलेवासियों से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने तथा जिले के कुंभकारो, शिल्पकारों को सशक्त करने के लिए स्थानीय उत्पादों को खरीदने की अपील की।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महती योजना सी-मार्ट योजना के तहत छत्तीसगढ़ के गांवों के देशी उत्पादों, महिला स्वसहायता समूहों, शिल्पियों, बुनकरों, दस्तकारों, कुम्भकारों व अन्य पारंपरिक एवं कुटीर उद्योगों द्वारा निर्मित उत्पादों की बिक्री की जा रही है। कोरबा के टी.पी.नगर चौक में सी-मार्ट स्थापित हैं, जहॉं पर उक्त परम्परागत देशी उत्पादों के साथ-साथ बड़ी, पापड़, हर्बल साबुन, महुए से बनी खाद्य सामग्री के साथ-साथ महिला समूहों, शिल्पियों, बुनकरों द्वारा निर्मित उत्पादों की बिक्री की जा रही है। आज कलेक्टर संजीव कुमार झा ने निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नूतन कंवर के साथ सी-मार्ट पहुंचकर गोबर व मिट्टी से बने दीये के साथ-साथ विभिन्न पारंपरिक उत्पादों की खरीदी की। उन्होने सम्पूर्ण सी-मार्ट का भ्रमण करते हुए वहॉं पर बिक्री हेतु रखे गए विभिन्न देशी उत्पादों का अवलोकन किया, महिला स्वसहायता समूह की सदस्यों, ग्रामीण शिल्पकारों का उत्साहवर्धन किया तथा सी-मार्ट में इन उत्पादों की संख्या बढ़ाने एवं उनकी बिक्री के संबंध में उनका मार्गदर्शन किया। कलेक्टर श्री झा, निगम आयुक्त श्री पाण्डेय, सी.ई.ओ. श्री कंवर व अन्य अधिकारियों के साथ बुधवारी बाजार पहुंचे, वहॉं पर सड़क के किनारे कुम्भकारों द्वारा जमीन पर गोबर व मिट्टी से बने दीयों की दुकानें लगाई गई थी, उन्होने वहॉं पर भी इन दीयों एवं दीपावली पूजन सामग्री व अन्य उत्पादों को खरीदा तथा उनका उत्साहवर्धन किया।

गोबर व मिट्टी से बने दीयों का करें उपयोग : कलेक्टर संजीव कुमार झा ने इस मौके पर आमजन से अपील करते हुए कहा है कि वे दीपावली के इस पावन अवसर पर गोबर व मिट्टी से बने दीयों को खरीदें तथा उनका उपयोग करें। उन्होने कहा कि महिला स्वसहायता समूहों, कुम्भकारों के द्वारा गोबर व मिट्टी से बने दीयों व अन्य उत्पादों का निर्माण कर उनकी बिक्री की जा रही है, इन दीयो का उपयोग कर आप महिला स्वसहायता समूहों व कुम्भकारों की सहायता करेंगे, यह धार्मिक आस्था का प्रतीक भी है, अतः गोबर व मिट्टी से बने दीये खरीदें तथा इन्हीें के साथ दीपोत्सव पर्व मनाएं।

    More articles

    - Advertisement -

      Latest article