Thursday, July 25, 2024

    जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक व युवा महोत्सव आयोजन की सभी तैयारियां शीघ्र पूर्ण करें :- कलेक्टर संजीव झा

    Must read

    इंदिरा स्टेडियम में 21 से 26 नवंबर तक होगा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन

    जिले के नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में ओबीसी पंजीयन के कार्यों की भी की समीक्षा

    कलेक्टर श्री झा ने समय सीमा की समीक्षा बैठक में उपार्जन केंद्रों से धान उठाव, बारदानों की पर्याप्त उपलब्धता एवं अधिकारियों को खरीदी केंद्रों का निरीक्षण करने के भी दिए निर्देश

    कोरबा :- 15 नवंबर 2022,छत्तीसगढ़ के पारम्परिक खेलों को बढ़ावा देने आयोजित किए जा रहे छत्तीसगढ़िया ओलंपिक अब अपने अगले पड़ाव पर आ चुका है। क्लब, जोन और विकासखंड स्तर के बाद अब जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर संजीव झा ने आज समय सीमा की समीक्षा बैठक में जिला स्तरीय छत्तीसगढिया ओलंपिक आयोजन को लेकर जानकारी ली और अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

    जिला स्तर पर होने वाले छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन कोरबा शहर स्थित प्रियदर्शनी इंदिरा स्टेडियम में 21 से 26 नवंबर तक प्रस्तावित है। जिसमे तीन आयु वर्ग में 14 खेल आयोजित होंगे। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में क्लस्टर और विकासखंड स्तर पर हिस्सा ले चुके विजेता खिलाडी शामिल होंगे। इस आयोजन में प्रतिदिन तीन आयु वर्ग के 580 प्रतिभागी शामिल होंगे। कलेक्टर ने प्रतियोगिता में शामिल होने वाले ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों के खिलाड़ियों के खेल मैदान तक पहुंचने,पेयजल सहित अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने कहा। कलेक्टर श्री झा ने जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक प्रतियोगिता के संबंध में अधिकारियों को दिए गए दायित्वों का गंभीरता से निर्वहन करने के निर्देश दिए। इसी तरह युवा महोत्सव विकासखंड स्तर पर 16 नवंबर से शुरू हो रहा है। जिला स्तर पर 1 व 2 दिसंबर को आयोजन होगा। युवा महोत्सव में 18 सांस्कृतिक सहित कुल 40 विधाओं का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर श्री झा ने युवा महोत्सव की सभी तैयारियां भी समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। समय सीमा की समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर विजेंद्र पाटले, जिला पंचायत सीईओ नूतन कंवर, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय, कटघोरा डीएफओ प्रेमलता यादव, कोरबा डीएफओ पी अरविंद व अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

    बैठक में कलेक्टर श्री झा ने जिले में ओबीसी सर्वे के कार्य प्रगति की समीक्षा की। पंजीयन तिथि समाप्त होने के बाद ग्रामीण व नगरीय निकाय सहित जिले में कुल पंजीयन स्थिति की जानकारी ली। कलेक्टर श्री झा ने ओबीसी सर्वे को लेकर आगामी समय के लिए भी अधिकारियों को लक्ष्य के अनुरूप पंजीयन हेतु डाटा कम्पाइल करके रखने निर्देशित किया।

    समीक्षा बैठक में कलेक्टर संजीव झा ने धान खरीदी महाअभियान की जानकारी ली। श्री झा ने सभी धान उपार्जन केंद्रों में पर्याप्त बारदानों की उपलब्धता के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में को धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री झा ने स्कूलों से जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य की समीक्षा की और धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए जल्द कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए गोबर खरीदी, वर्मी कंपोस्ट निर्माण व खाद के उठाव के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने सभी जनपद पंचायतों के अधिकारियों को गोबर खाद की उपलब्धता का भौतिक सत्यापन और ऑडिट के निर्देश दिए। उन्होंने खाद निर्माण के साथ ही उसके गुणवत्तापूर्ण उत्पादकता पर भी ध्यान देने के लिए निर्देश दिए। कलेक्टर ने गौठानो में सक्रिय महिला स्व सहायता समूह के कार्यों की शत-प्रतिशत एंट्री के लिए भी निर्देश दिए। उन्होंने भुगतान और उसमें आ रही तकनीकी दिक्कतों को दूर करने करने कहा। कलेक्टर ने जिले में गौठानो के लिए स्वीकृत चारागाहों के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिन गौठानो व चारागाहों में पानी की दिक्कत है उसे जल्द दूर की जाए। जहां बोरवेल लगाना हो उसकी जानकारी देकर काम कराने कहा । कलेक्टर ने जिले में खेल मैदानों की उपलब्धता की जानकारी ली। 630 स्थानों पर मैदान की उलपब्धता की जानकारी पर खेल मैदानों को लैंड रिकॉर्ड में दर्ज करने और खेल मैदानों को राजीव युवा मितान क्लब को हस्तांतरित करने की कार्यवाही के लिए कहा। कलेक्टर ने राजीव युवा मितान के साइट्स संचालन के संबंध में जिले के सभी 562 क्लबों के लिए आईडी बनाने के संबंध में निर्देश दिए ताकि सभी जानकारी समय-समय पर अपडेट किया जा सके। कलेक्टर ने सड़क निर्माण के कार्यो की जानकारी के साथ ही रोड सेफ्टी के तहत चिन्हाकित स्थानों पर सूचना संकेतक व बोर्ड लगाने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

        More articles

        Latest article