Monday, June 17, 2024

जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

Must read

- Advertisement -

लिपिकों को सर्विस बुक संधारण, टीडीएस फार्म-16 एवं पेंशन प्रकरणों के नामांकन प्रक्रिया की दी गई जानकारी

कोरबा :- 12 जनवरी 2023,कलेक्टर संजीव झा के निर्देशानुसार जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन संपन्न हुआ। कार्यशाला में सभी विभागों के स्थापना शाखा के लिपिकों को सर्विस बुक संधारण, टीडीएस, फार्म-16, अनुकंपा नियुक्ति प्रक्रिया एवं पेंशन प्रकरणों में नामांकन प्रक्रिया की जानकारी दी गई। आयोजित कार्यशाला में लगभग 200 लिपिकगण शामिल हुए। प्रशिक्षण में जिला कोषालय अधिकारी श्री जसपाल सिंह राज द्वारा प्रशिक्षण की आवश्यकता की बल एवं भूमिका के बारे में जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण में संयुक्त संचालक कोष लेखा पेंशन राजेंद्र पटेल एवं सहायक संचालक टीसी रत्नाकर द्वारा पेंशन प्रक्रिया कब और कैसी संपादित करनी है इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही संयुक्त संचालक पेंशन से शेष प्रकरणों के निराकरण, पेंशन हेतु नामांकन प्रक्रिया, आपत्तिशुदा लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण, पीपीओ द्वारा जारी पश्चात् की जाने वाली प्रक्रिया एवं बैंक द्वारा अस्वीकृत पेंशन प्रकरणों के निराकरण के बारे में भी जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण में लिपिकों को सर्विस बुक संधारण की प्रक्रिया एवं मेंटनेंस, अवकाश लेखा संधारण एवं जीपीएफ पासबुक संधारण की भी जानकारी दी गई। इसके अलावा द्वितीय सर्विस बुक एवं पासबुक बनाने के प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में सीए आशीष अग्रवाल द्वारा पीडीएस मासिक कटौती, तिमाही फाइलिंग, फार्म-16 जनरेशल एवं रिटर्न फाइलिंग की आवश्यकता एवं प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री झा ने अनुकंपा नियुक्ति प्रक्रिया में गति लाने और जारी पेंशन प्रकरणों में पारिवारिक पेंशन के लिए पात्र सदस्यों के नामांकन की सही प्रक्रिया के संबंध में लिपिकों को आवश्यक प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने परामर्शदात्री समितियों की मांग एवं अधिकारी-कर्मचारियों से संबंधित सेवा पुस्तिका संधारण, जीपीएफ, पासबुक संधारण, टीडीएस एवं फार्म-16 के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन के लिए जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर श्री झा ने कार्यशाला में स्थापना एवं पेंशन लिपिकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए थे। इसी तारतम्य में कलेक्टर श्री झा के निर्देशानुसार कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में जिले के सभी शासकीय कार्यालयों के संबंधित कर्मचारीगण शामिल हुए।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article