Friday, June 14, 2024

आवश्यक दस्तावेजों के अभाव में जाति प्रमाण पत्र से वंचित लोगों का ग्राम सभा से प्रस्ताव पारित कर बनाया जाएगा जाति प्रमाण पत्र

Must read

- Advertisement -

26 जनवरी को आयोजित होगा ग्राम सभा

कोरबा :- 15 जनवरी 2023,दस्तावेजों के अभाव में अभी तक जाति प्रमाण पत्र से वंचित लोगों का ग्रामसभा के माध्यम से प्रस्ताव पारित कर जाति प्रमाण पत्र बनाया जाएगा। ग्राम सभा का आयोजन 26 जनवरी को किया जाएगा। इसमें मिसल और पुराने भूमि रिकॉर्ड के अभाव में पूर्वजों के नाम नही मिलने के कारण जाति प्रमाण पत्र बनाने में आ रही दिक्कतों को रखकर उसका निराकरण किया जाएगा। जिनके पास दस्तावेज नहीं हैं, गुम हो चुके है या जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए पर्याप्त दस्तावेज नहीं हैं ऐसे लोगों का ग्रामसभा के माध्यम से प्रस्ताव पारित कर जाति प्रमाण पत्र बनाया जाएगा।

कलेक्टर संजीव झा ने ऐसे लोगों का चिन्हांकन कर ग्राम सभा के माध्यम से शत प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनाने की आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। अभी तक जाति प्रमाण पत्र से वंचित लोगों के जाति प्रमाण पत्र बन जाने से छात्रों को अध्ययन के दौरान नियमानुसार छात्रवृत्ति सहित लोगों को अन्य शासकीय योजनाओं का बेहतर लाभ मिल सकेगा।


उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री झा ने अभी तक जाति प्रमाण पत्र से वंचित स्कूली बच्चों का सर्वे कर स्कूलों में ही जाति प्रमाण पत्र बनाकर देने की पहल शुरू की है। उन्होंने ब्लॉक स्तर से जिला स्तरीय अधिकारियों की जिम्मेदारी सुनिश्चित कर शत प्रतिशत स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए हैं। इस कार्य में सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारियों को नोडल बनाया गया है। स्कूली बच्चों के आवश्यक दस्तावेजों का स्कूल स्तर में ही संकलन कर पटवारी और शिक्षको के समन्वय से आवश्यक कागजी कार्यवाही पूरी कर छात्रों को स्कूल में ही जाति प्रमाण पत्र देने की कार्रवाई की जा रही है। कलेक्टर श्री झा ने इस कार्य में शिक्षा और राजस्व विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को विशेष जिम्मेदारी देकर अभियान के तहत जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए हैं।

    More articles

    - Advertisement -

      Latest article