Friday, June 14, 2024

जिले के अधूरे प्रधानमंत्री आवास के लिए मिले 25 करोड़ 38 लाख रुपए

Must read

- Advertisement -

सात हजार 860 अधूरे आवास अब होंगे पूरे

कोरबा :- 15 जनवरी 2023,जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत बनाए जा रहे आवासों के निर्माण में अब तेजी आएगी। शासन की ओर से अधूरे आवासों के लिए पूर्ण करने हेतु हितग्राहियों को राशि दी जा रही है। जिससे सात हजार 860 अधूरे आवासों का निर्माण अब पूरा होगा। कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले करीब दो वर्ष से प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत् आवासों का निमार्ण कार्य रुक गया था। इसके लिए राशि भी नहीं मिल पा रही थी। ऐसी स्थिति में कई हितग्राहियों को ये चिंता सताने लगी थी। हितग्राहियों ने नये आवास के बनने की आशा को लेकर पुराने मकान तोड़ दिये थे, लेकिन राशि मिलने के आभाव में उनका नया आवास बनकर तैयार नहीं हो सका था। ऐसे में उनकी परेशानी बढ़ गई थी। अब अधूरे आवासों के हितग्राहियों को शेष राशि देकर उनका निर्माण पूरा किया जा रहा है।

इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अब सभी अधूरे आवासों के लिए राशि जारी की जा रही है। इसमें वर्ष 2020 तक के अधूरे आवासों को प्राथमिकता दी जा रही है।

इस संबंध में सीईओ जिला पंचायत नूतन कुमार कंवर ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत अधूरे आवासों को पूर्ण करने के लिए 25 करोड़ 38 लाख की राशि हितग्राहियों के खाते में हस्तांतरित कर दी गई है। जनपद पंचायत के सीईओ को निर्देशित किया गया है कि अधूरे आवासों को शीघ्र पूर्ण कराने के लिए ग्राम पंचायतों में चौपाल-शिविर के माध्यम से हितग्राहियों को प्रेरित किया जाये। जनपद पंचायतों के माध्यम से वर्ष 2016-20 तक के प्रथम किश्त के लिए 326 हितग्राहियों को निर्माणाधीन आवासों में द्वितीय व तृतीय किश्त 4074 हितग्राहियों को एवं पूर्ण आवासों में अंतिम किश्त की राशि 3775 हितग्राहियों को उनके खाते में एफ.टी.ओ. के माध्यम से सीधे खाते में जारी कर दी गई है।

राज्य कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत् वर्ष 2020-21 में स्वीकृत 8000 आवासों के लिए किश्त की राशि शीघ्र की जा सकती है।

    More articles

    - Advertisement -

      Latest article