Saturday, June 22, 2024

स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और इको इंडिया द्वारा दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन

Must read

- Advertisement -

दूरस्थ अंचलों में उच्च स्तरीय चिकित्सीय परामर्श व स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने अधिकारियों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण

रायपुर. 15 फरवरी 2023 :- प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और इको इंडिया द्वारा 15-16 फरवरी को दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। राजधानी रायपुर के एक निजी होटल में आज इसकी शुरूआत हुई। प्रशिक्षण में क्षमता निर्माण के माध्यम से स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूती प्रदान करने स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधिकारियों-कर्मचारियों को जानकारी दी जा रही है। प्रशिक्षण के शुभारंभ के दौरान आज राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान (SIHFW) की संचालक डॉ. अल्का गुप्ता, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. सुरेंद्र पामभोई, रत्ना अजगले, बाल स्वास्थ्य के उप संचालक डॉ. वी.आर. भगत तथा स्वास्थ्य विभाग एवं इको इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. सुरेंद्र पामभोई ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान ऑनलाइन युग में इको के सहयोग से स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच बढ़ाने में सहायता मिलेगी। इस प्रशिक्षण के माध्यम से सुदूर इलाकों में रहने वाले मरीजों तक उच्च स्तरीय चिकित्सीय परामर्श व स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में सहूलियत होगी। साथ ही दूरस्थ अंचलों में काम कर रहे हमारे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का कौशल उन्नयन भी होगा। 
इको इंडिया के महाप्रबंधक डॉ. हरेश चंदवानी ने प्रशिक्षण में बताया कि इको इंडिया सुदूर एवं पहुंचविहीन इलाकों में स्वास्थ्य सुविधा देने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देकर उनकी कार्यकुशलता और कौशल को बढ़ाता है। संस्था के विशेषज्ञ स्वास्थ्य कार्मिकों को नियमित रूप से प्रशिक्षण एवं सलाह प्रदान करते हैं। इको इंडिया का उद्देश्य है कि काबिल डॉक्टरों की बेहतर कंसल्टेशन सुविधाएं मरीजों को स्थानीय स्तर पर ही उपलब्ध कराई जा सके। संस्था स्वास्थ्य सेवाओं को सभी के लिए सुलभ, समान और कम खर्चीला बनाने के लिए काम कर रही है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ के साथ इको इंडिया 2019 से सार्वभौमिक स्वास्थ्य प्रदायगी की दिशा में कार्य कर रहा है। शिशु व मातृ मृत्यु दर के साथ ही सिकलसेल एनीमिया, टीबी, कैंसर और गैर-संचारी रोगों जैसे मधुमेह, स्ट्रोक जैसी चुनौतियों से निपटने में भी यह सहयोग प्रदान कर रहा है। इको इंडिया के हर्ष चांदवानी और उनकी टीम ने आज स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालकों, उप संचालकों, कार्यक्रम अधिकारियों, राज्य सलाहकारों एवं डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग कोऑर्डिनेटर्स को प्रशिक्षण दिया।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article