Tuesday, June 25, 2024

जनचौपाल में आवेदन लेकर पहुंची बुजुर्ग महिला तुलसी बाई का बना बीपीएल राशन कार्ड

Must read

- Advertisement -

पूर्व एसईसीएल कर्मचारी के प्राध्यापक पुत्र से आवास खाली कराने एसईसीएल कुसमुण्डा की असंवेदनशीलता पर कलेक्टर श्री झा ने जताई गहरी नाराजगी

अंतर्राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशीप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर कलेक्टर ने जिले के प्रतिभागियों को दी बधाई

कलेक्टर श्री झा ने जन चौपाल में सुनी आमजनों की समस्याएं, अधिकारियों को निराकरण के दिए निर्देश

जन चौपाल में 180 लोगों ने प्रस्तुत किए आवेदन

कोरबा, 07 फरवरी 2023 :- प्रति मंगलवार को आयोजित जनचौपाल में दूर-दराज क्षेत्रों से अपनी समस्याओं को लेकर पहुंचने वाले ग्रामीणों के समस्याओं का त्वरित निराकरण हो रहा है।

कलेक्टर संजीव झा जनचौपाल में नागरिकों से उनकी समस्याओं और सुझावों से संबंधित आवेदन लेकर उनका त्वरित निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज आयोजित जनचौपाल में पोड़ी-उपरोड़ा निवासी बुजुर्ग महिला तुलसीबाई की समस्या का समाधान हो गया। त्रुटिवश एपीएल राशन कार्ड बन जाने से राशन लेने में हो रही परेशानियों को उन्होंने कलेक्टर को अवगत कराया। उन्होंने कमजोर आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए एपीएल राशन कार्ड को निरस्त कर बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए निवेदन किया। कलेक्टर श्री झा ने संवेदनशीलता से तुलसीबाई की बातों को सुनकर तत्काल जिला खाद्य अधिकारी को तुलसीबाई का बीपीएल राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश के पश्चात तुलसी बाई का बीपीएल राशन कार्ड बना दिया गया।

आज आयोजित जनचैपाल में 180 लोगों ने आवेदन प्रस्तुत किए। कलेक्टर श्री झा ने प्राप्त आवेदनों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जनचौपाल में पूर्व एसईसीएल कर्मी के सहायक प्राध्यापक पुत्र ने उनके पिता के नाम से एसईसीएल कुसमुण्डा द्वारा आबंटित आवास को खाली कराने के लिए की जा रही असंवेदनशीलता से कलेक्टर को अवगत कराया। साथ ही आवास खाली नहीं करने पर एसईसीएल कुसमुण्डा द्वारा सिविल कोर्ट में उनके पिता के नाम से मुकदमा दर्ज किए जाने से उनके परिवार को हो रहे मानसिक तनाव की समस्या से भी अवगत कराया। कलेक्टर श्री झा ने एसईसीएल कुसमुण्डा द्वारा ऐसी असंवेदनशीलता दिखाने पर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने एसडीएम को सहायक प्राध्यापक राजकुमार राठौर को एसईसीएल क्षेत्र में मकान आबंटित करवाने के निर्देश दिए। शासकीय पीजी काॅलेज कोरबा में पदस्थ सहायक प्राध्यापक राजकुमार राठौर ने बताया कि उनके दिवंगत पिता एसईसीएल कुसमुण्डा क्षेत्र में कार्यरत् थे। उनकी सेवानिवृत्ति पश्चात् उक्त आवास को आबंटित करने अपर कलेक्टर कोरबा द्वारा अनुशंसा की गई थी। इसके बावजूद एसईसीएल कुसमुण्डा द्वारा लगातार आवास खाली करने के लिए नोटिस दिया गया। इसके पश्चात् पुनः अपर कलेक्टर द्वारा आवास आबंटन के संबंध में पत्र प्रेषित किया गया था। प्रबंधन द्वारा इसके पश्चात् भी आवास खाली कराने सहायक प्राध्यापक के पिता के नाम पर सिविल कोर्ट में मुकदमा दर्ज करा दिया गया। कलेक्टर ने प्रबंधन द्वारा इस प्रकार की असंवेदनशीलता पर गहरी नाराजगी जताते हुए सहायक प्राध्यापक को आवास आबंटित करने के निर्देश दिए।

जनचौपाल में अपर कलेक्टर द्वय विजेंद्र पाटले, प्रदीप साहू, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय, जिला पंचायत सीईओ नूतन कंवर सहित सभी विभागीय अधिकारी गण मौजूद रहे।


आज आयोजित जनचौपाल में विशाखापटनम में आयोजित छठवां अंतर्राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशीप 2023 में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर खिलाड़ियों ने कलेक्टर श्री झा से मुलाकात की। कलेक्टर श्री झा ने 15 सदस्यीय कराटे प्रतिनिधियों से मुलाकात कर अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशीप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी। साथ ही भविष्य में भी बेहतर प्रदर्शन करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर श्री झा ने चैंपियनशीप में शामिल सेल्फ डिफेंस आर्गनाईजेशन कोरबा के सदस्यों को खेल संसाधन संबंधित जरूरत पर हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया। उक्त चैंपियनशीप में कोरबा, कटघोरा एवं पोड़ी-उपरोड़ा के वनांचल क्षेत्रों के खिलाड़ियों ने भाग लेकर छत्तीसगढ़ राज्य को प्रथम स्थान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उक्त प्रतियोगिता में 184 मेडल छत्तीसगढ़ ने अर्जित किए । जिसमें से कोरबा जिले के सदस्यों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 13 मेडल प्राप्त किए।

इसी प्रकार जनचौपाल में साकेत नगर कोरबा निवासी परंपरा महिला स्वसहायता समूह के सदस्यों ने स्वरोजगार करने के उद्देश्य से साकेत नगर में ही जगह दिलाने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। सदस्यों ने बताया कि साईं मंदिर के पास नहर के किनारे सिंचाई विभाग की जमीन खाली है। जिस पर स्थानीय लोग बेजा कब्जा कर रहे हैं। जिससे क्षेत्र के लोगों को अव्यवस्था हो रही है। सदस्यों ने उक्त जगह के सदुपयोग के उद्देश्य से भूमि आबंटित कर स्वसहायता समूह को स्वरोजगार स्थापित करने का अवसर प्रदान करने के लिए निवेदन किया। कलेक्टर श्री झा ने एनआरएलएम के अधिकारियों को इस संबंध में परीक्षण कर समूह के सदस्यों को जगह दिलाने के निर्देश दिए।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article