Tuesday, June 25, 2024

कलेक्टर संजीव झा ने प्राकृतिक आपदा में जान गंवाने वाले 09 मृतकों के परिजनों के लिए स्वीकृत की 4- 4 लाख रुपए की सहायता राशि

Must read

- Advertisement -

आरबीसी 6-4 के तहत कुल 36 लाख रुपए की राशि हुई स्वीकृत

कोरबा:- 16 नवंबर 2022/कलेक्टर संजीव झा ने प्राकृतिक आपदा में जान गवाने वाले जिले के 09 मृतकों के परिजनों के लिए चार-चार लाख रूपये की क्षतिपूर्ति सहायता राशि स्वीकृत की है। क्षतिपूर्ति की राशि पीड़ित परिवार के वारिस/ मुखियों के बैक खाते में ट्रांसफर की जा रही है। सहायता राशि मिलने से परिजनों को दुख की घड़ी में आर्थिक राहत मिलेगी। आर्थिक सहायता राशि राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के प्रावधान के तहत प्रदान की गई है। अनुविभाग कटघोरा अंतर्गत ग्राम ढुरेना निवासी सत्यनारायण की मृत्यु नदी के पानी में डूबने से हो गई थी। मृतक के परिवार के निकटतम सदस्य उनकी पत्नी मगहन कुंवर को चार लाख रूपये की सहायता अनुदान राशि प्रदान की गयी है। तहसील पोड़ी-उपरोड़ा के अंतर्गत ग्राम साखों के बगबुड़ा निवासी सुघन सिंह की बांगो डुबान में पानी मे डूबने से मौत हो गई थी। इस प्रकरण में उनकी वारिसान पुत्री छतकुंवर व ललिता बाई के नाम चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की गयी है। तहसील पाली के अंतर्गत ग्राम नानपुलाली निवासी रामकुमारी पटेल की मृत्यु जलने से हो गयी थी। उनके पति समार सिंह को जनहानि क्षतिपूर्ति के रूप में चार लाख रूपये प्रदान की गई है। तहसील दर्री के अंतर्गत विकासनगर कुसमुंडा (खम्हरिया) निवासी तन्मय महंत की मृत्यु अहिरन नदी के पानी में डूबने से हो गई थी। इस प्रकरण में उसके पिता प्रकाश दास महंत को चार लाख रुपये की सहायता अनुदान राशि दी गई। इसी प्रकार तहसील कोरबा अंतर्गत चेकपोस्ट निवासी अजय चौहान की कुएं के पानी मे डूबने से मौत हो गई थी। उनकी माता गंगा बाई को चार लाख रुपए अनुदान राशि प्रदान की गई। कटघोरा तहसील अंतर्ग ग्राम जेजरा निवासी पटैत राम की मृत्यु नदी के पानी मे डूबने से हो गई थी। जिस पर उनकी पत्नी शांति बाई को चार लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की गई है। कोरबा तहसील अंतर्गत पुरानी बस्ती कोरबा निवासी प्रेम गुप्ता की मृत्यु नदी के पानी में डूबने से हुई थी। इस प्रकरण में उनके निकटतम वारिस ममेरा भाई दिनेश कुमार गुप्ता को चार लाख रुपए आर्थिक सहायता का अनुदान दिया गया है। तहसील कोरबा अंतर्गत लक्ष्मणबन तालाब निवासी कुमारी ज्योति यादव की मृत्यु नहर के पानी में डूबने से हो गई थी इस प्रकरण में उनकी माता लता यादव को चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी गई है। तहसील पोड़ी उपरोड़ा अंतर्गत ग्राम मड़ई ( भूड़पानी) निवासी आकाश लकड़ा की मृत्यु सर्पदंश से हो गई थी। इस प्रकरण में उनके निकटतम वारिस पिता विदेह सिंह लकड़ा को चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी गई है।

अपर कलेक्टर विजेन्द्र पाटले ने बताया कि मृतकों के परिजनों को सहायता राशि दिलाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्यवाही की गयी। मृतकों के मृत्यु के संबंध में संबंधित तहसीलदारों द्वारा पटवारी प्रतिवेदन, पंचनामा, शव परीक्षण, नजरी नक्शा, अकाल एवं आकस्मिक मृत्यु सूचना पंजी एवं संबंधित थाना का मर्ग प्रतिवेदन एवं शपथ पूर्वक बयान प्रस्तुत किया गया। साथ ही प्राकृतिक आपदा में जनहानि होने पर चार लाख रूपये की दर से सहायता राशि स्वीकृत करने की अनुशंसा की गयी। तहसीलदारों के प्रतिवेदन पश्चात कलेक्टर श्री झा ने तत्परता दिखाते हुए राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत मृतकों की क्षतिपूर्ति के रूप में कुल 36 लाख रूपये की राशि आबंटन और आहरित करने की स्वीकृति दी गई है।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article