Tuesday, June 25, 2024

कलेक्टर संजीव झा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न,बैठक में कही ये बातें..

Must read

- Advertisement -


आपसी सद्भाव-भाईचारे की परंपरा कायम रखते हुए मनायें त्यौहार, सभी धर्मों का करें सम्मान: कलेक्टर श्री झा

निर्धारित रूट अनुसार निकलेगी रैली-जुलुस, आयोजन के लिए एसडीएम की अनुमति जरूरी

कार्यक्रमों की अनिवार्य रूप से हो वीडियोग्राफी, सोशल मीडिया पर भ्रामक पोस्ट करने से बचें लोग

कोरबा :- 12 दिसंबर 2022,आगामी दिनों में आयोजित त्यौहारों गुरू घासीदास जयंती, क्रिसमस पर्व एवं गुरू गोविंद सिंह जयंती को शांति पूर्वक मनाने के लिए आज जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न हुई। कलेक्टर संजीव झा की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित बैठक मेें सभी पर्वों को शांति पूर्ण तरीके से मनाने के लिए शांति समिति के सदस्यों ने निश्चय किया। बैठक में कलेक्टर श्री झा ने नागरिकों से सभी पर्वों को आपसी सद्भाव व भाईचारे की परंपरा को कायम रखते हुए त्यौहार मनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी धर्मों का सम्मान करें। किसी भी धर्म के त्यौहारों और रीति-रिवाजों का अपमान न करें। त्यौहार किसी भी धर्म का हो खुशियां सभी लोग मनायें। कलेक्टर श्री झा ने कहा कि जिले में सामाजिक सौहार्द्र की परंपरा को कायम रखते हुए सभी धर्मों के पर्वों का सम्मान करते हुए त्यौहारों में शामिल हों। बैठक में कलेक्टर ने आगामी त्यौहारों को शांति पूर्वक और सुव्यवस्थित ढंग से मनाने के लिए निर्धारित रूट अनुसार ही रैली-जुलुस एवं शोभायात्रा निकालने की अपील की। जिससे निर्धारित रूट में आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था और यातायात सुचारू करने के लिए जरूरी अधिकारी-कर्मचारी की ड्युटी लगाने में आसानी हो। रैली-जुलुस के लिए विधिवत् तरीके से आयोजन समिति द्वारा संबंधित एसडीएम से अनुमति लेनी होगी। कलेक्टर ने कार्यक्रमों के सुचारू संचालन और जरूरी निगरानी के लिए आयोजकों को रैली-जुलुस एवं कार्यक्रमों का वीडियोग्राफी सुनिश्चित करने के लिए कहा।

शांति समिति की बैठक में विभिन्न सामाजिक संगठनों सतनामी समाज, मसीही समाज, सिक्ख समाज, मुस्लिम समाज, पूज्य सिंधी समाज, अंतर्राष्ट्रीय महाअधिकार समिति के सदस्य, अधिवक्ता संघ के पदाधिकारी, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी सहित समिति के अन्य सदस्यगण, जिला प्रशासन से अपर कलेक्टर विजेंद्र पाटले, संयुक्त कलेक्टर शिव कुमार बनर्जी, एसडीएम कोरबा सीमा पात्रे, सीएमएचओ डॉ. एस. एन. केसरी सहित पुलिस प्रशासन के अधिकारीगण भी मौजूद रहे।


शांति समिति के सदस्यों ने बैठक में बताया कि 18 दिसंबर को गुरू घासीदास जयंती, 25 दिसंबर को क्रिसमस पर्व एवं 05 जनवरी को गुरू गोविंद सिंह जयंती मनाया जाएगा। इस अवसर पर समाज के लोग भव्य शोभा यात्रा व रैली सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेंगे। उपरोक्त सभी आयोजन शांति पूर्ण ढंग से मनाने को लेकर विभिन्न समाज, धर्मों, संगठनों के प्रमुखों ने कार्यक्रम के दौरान आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था,यातायात एवं साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने में प्रशासन से सहयोग की मांग की। सदस्यों ने टीपी नगर क्षेत्र में अव्यवस्थित तरीके से लंबे समय से खड़े हुए पुरानी गाड़ियों को हटाने की मांग की। कलेक्टर श्री झा ने ऐसे गाड़ियों का चिन्हांकन कर जब्ती की कार्यवाही करते हुए यातायात व्यवस्था को सुचारू करने के निर्देश पुलिस के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री झा ने समिति के सदस्यों से आयोजन में सम्मिलित होने वाले लोगों, जुलुस एवं रैली में लगने वाले वाहनों की संख्या के साथ ही रूट से संबंधित व अन्य आवश्यक जानकारियां समय पूर्व उपलब्ध कराने के लिए कहा ताकि कार्यक्रमों को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां की जा सके। कलेक्टर श्री झा ने कहा कि कार्यक्रमों के शांति पूर्ण आयोजन व व्यवस्था के लिए सभी समाज के लोग अनिवार्य रूप से वॉलेंटियर्स बनायें और उसकी सूची प्रशासन को भी दें। कलेक्टर श्री झा ने कहा कि विभिन्न आयोजनों के दौरान वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से कराया जाना चाहिए ताकि धार्मिक आयोजनों पर सुरक्षा की दृष्टि से निगरानी रखी जा सके। कलेक्टर ने सभी समाज के लोगों से आग्रह किया कि सोशल मीडिया पर किसी भी तरह से भ्रामक पोस्ट से बचा जाए और ऐसा करने वाले लोगों की सूचना तत्काल प्रशासन को दी जाए। जिससे असामाजिक तत्वों और भ्रामक सूचना प्रसारित करने वालों पर कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके। कलेक्टर ने आग्रह किया की कि धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन के बाद सामाजिक झण्डे, पोस्टर-बैनर व अन्य संसाधनों को सम्मानजनक ढंग से हटाने में संबंधित समाज के लोग ही प्रशासन का सहयोग करें। जिससे किसी भी धर्म की भावनाएं आहत न होे।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article