Tuesday, June 25, 2024

काशीराम की पढाई में आर्थिक तंगी नहीं बनेगी बाधा, प्रशासन की मदद से आगे की होगी पढ़ाई

Must read

- Advertisement -

कलेक्टोरेट में आयोजित जन चैपाल में अपर कलेक्टर द्वय ने सुनी आम जनों की समस्या, अधिकारियों को निराकरण के दिए निर्देश

जन चैपाल में 115 लोगों ने प्रस्तुत किए आवेदन

कोरबा :- 31 जनवरी 2023, कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज जनचौपाल आयोजित हुई। जिसमे अपर कलेक्टर द्वय विजेंद्र पाटले और प्रदीप साहू ने आम जनों की समस्याएं सुनी और निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।

जनचौपाल में कोरबा एसडीएम सीमा पात्रे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। आज आयोजित जनचौपाल में 115 लोगों की ओर से आवेदन प्रस्तुत किए गए।

जन-चैपाल में गेवरा बस्ती निवासी कांशी दास मानिकपुरी ने आवेदक देकर अपनी समस्या बताई कि वह एक पैर से दिव्यांग है और अपने पिता के निधन के बाद से अपनी बहन व जीजा के साथ गेवरा बस्ती में रहता है। उसने बताया कि उसने कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई की है। लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण आगे की पढ़ाई नहीं कर पा रहा है। दिव्यांग कांशी राम की इस समस्या पर संवेदनशीलता दिखाते हुए अपर कलेक्टर विजेंद्र पाटले ने उसकी मदद के लिए समाज कल्याण विभाग को निर्देशित किया। इसके साथ ही कॉलेज में स्वाध्यायी छात्र के रूप में परीक्षा फार्म भराने के लिए आवश्यक सहयोग करने को लेकर भी अधिकारियों को निर्देश दिए, प्रशासन से सहयोग के आश्वासन पर आवेदक कांशी राम ने भी खुशी जताई।

जनचौपाल में आवेदक कटघोरा तहसील अंतर्गत बांकीमोगरा शक्ति चौक निवासी इशरारुल-हक ने कहा कि उसकी 23 वर्षीय पुत्री को किडनी की बीमारी है। एम्स रायपुर के डॉक्टरों ने उसका किडनी ट्रांसप्लांट व डायलिसिस की सलाह दी है। प्रत्येक 2-3 दिन में उसका डायलिसिस होता है। उसने इलाज के लिए आर्थिक मदद की आवश्यकता बताई। जिस पर अपर कलेक्टर विजेंद्र पाटले ने इलाज में सहयोग के लिए स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम को निर्देशित किया।


जनचौपाल में पाली विकासखंड के ग्राम मुरली निवासी कंवल सिंह ने बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए मिसल की परेशानी बताई। उसने बताया कि उसके पूर्वज 50 वर्ष पहले से कनकी क्षेत्र में रहते थे। लेकिन अब वे पाली के ग्राम मुरली में निवासरत हैं। मिसल नहीं होने से प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है। कंवल सिंह के आवेदन पर अपर कलेक्टर प्रदीप साहू ने आवश्यक कर निराकरण के लिए एसडीएम को निर्देशित किया है।

जनचैपाल में पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड के ग्राम सालिहाभांठा निवासी सुमार सिंह ने सड़क निर्माण के लिए जमीन जाने के बाद भी मुआवजा नही मिलने की परेशानी बताई। उसने अपने आवेदन में कहा कि गुरूसियां से सलिहाभांठा तक सड़क निर्माण किया गया है। जिसके लिए उसकी जमीन ली गई है, लेकिन मुआवजा नहीं दिया गया है। इस पर एसडीएम पोड़ी-उपरोड़ा को आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है।

इसी तरह जनचैपाल में पुनर्वास संबंधी समस्या का निराकरण, काबिज भूमि पर पट्टा की मांग, नामान्तरण, ज्यादा बिजली बिल आने की समस्या के निराकरण और परिवार सहायता राशि दिलाने सहित अन्य समस्याओं को लेकर लोगों ने आवेदन प्रस्तुत किए। जिसके निराकरण के निर्देश अपर क्लेक्टर द्वय विजेंद्र पाटले और प्रदीप साहू ने अधिकारियों को दिए।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article