Tuesday, June 25, 2024

पट्टा दिलाने के नाम पर पटवारी द्वारा ग्रामीण से राशि वसूलने की आई शिकायत, कलेक्टर संजीव झा ने जांच कर कार्यवाही करने के दिए निर्देश

Must read

- Advertisement -

बरपाली में राशन वितरण में विलंब की शिकायत पर अतिरिक्त काउंटर बढ़ा कर राशन वितरित करने के निर्देश

कलेक्टोरेट में आयोजित जन चौपाल में कलेक्टर संजीव झा ने आम जनों की समस्याएं सुनी और निराकरण करने के दिए निर्देश

जन चौपाल में 132 लोगों ने दिए आवेदन

कोरबा :- 29 नवंबर 2022, कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज आयोजित जन चौपाल में कलेक्टर संजीव झा ने आमजनों की समस्याएं सुनी और शिकायतों का निराकरण किया।

आज जन चौपाल में 132 लोगों ने आवेदन दिए। कलेक्टर श्री झा ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को लोगों की शिकायतों के निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए। जन-चौपाल में पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड के ग्राम सरभोंका निवासी ग्रामीण रूपसाय ने शिकायत किया कि पटवारी ने पट्टा दिलाने के नाम पर उससे 12 हजार रुपए ले लिए हैं। विगत सात आठ माह से घूमा रहा है । पट्टा भी नहीं दिलाया और रुपए भी वापस नहीं कर रहा है। कलेक्टर संजीव झा ने इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए पटवारी से जल्द ग्रामीण को रकम वापस दिलाने और पटवारी के विरुद्ध प्राप्त शिकायत की जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश एसडीएम पोड़ी उपरोड़ा को दिए। वहीं ग्रामीण को पट्टा दिलाने के लिए भी आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी प्रकार जन-चौपाल में ग्राम पंचायत बरपाली के विकास सिंह, विवेक पराशर व अन्य ग्रामवासियों ने हितग्राहियों को राशन वितरण विलंब से प्राप्त होने और सभी हितग्राहियों को इस माह का राशन अब तक नहीं मिलने की शिकायत की। इस पर कलेक्टर संजीव झा ने एसडीएम कोरबा को निर्देशित कर गांव में अतिरिक्त काउंटर की व्यवस्था कर सुचारू रूप से राशन वितरण व्यवस्था सुनिश्चित के निर्देश दिए। जन चौपाल में आज अपर कलेक्टर विजेंद्र पाटले, जिला पंचायत सीईओ नूतन कुमार कंवर, डीएफओ कोरबा अरविंद पी, डीएफओ कटघोरा प्रेमलता यादव सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

ग्राम तिलकेजा निवासी आवेदिका तुलसीमाला सारथी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिलकेजा के महिला कर्मचारी व चिकित्सा अधिकारी पर पिछले 5 वर्ष के उसके वेतन की राशि में गबन और काम से निकालने की शिकायत की। जिस पर कलेक्टर संजीव झा ने राशि वापस दिलाने और आवश्यक कार्यवाही के निर्देश एसडीएम कोरबा दिए। पोड़ी उपरोड़ा जटगा निवासी कृषक राम सिंह ने कटघोरा में संचालित ट्रैक्टर एजेंसी के विरुद्ध शिकायत और कार्रवाई की मांग की। राम सिंह ने शिकायत में बताया कि उक्त एजेंसी से उसने डाउन पेमेंट देकर ट्रैक्टर फाइनेंस कराया था। कुछ डाउन पेमेंट बाद में देने की बात कही थी। लेकिन एजेंसी ने उसको जमा डाउन पेमेंट की भी रसीद नहीं दी और अब शेष डाउन पेमेंट को बढ़ाकर बताया जा रहा है। फाइनेंस कंपनी भी रकम जमा करने का दबाव डाल रही है जिससे वह परेशान हैं। ट्रैक्टर को भी ले गए हैं। कलेक्टर ने इस शिकायत पर कटघोरा एसडीएम को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। बेलभाटा कटघोरा वार्ड क्रमांक 6 निवासी चंद्रशेखर साहू ने अधिक बिजली बिल भेजने को लेकर बिजली विभाग की शिकायत की। जिस पर कलेक्टर ने विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। करतला विकासखंड के बेहरचुआं निवासी दिव्यांग कलेश्वर प्रसाद खड़िया ने अपने परिवार के भरण पोषण में सहयोग के लिए कुछ रोजगार की मांग की। दिव्यांग कलेश्वर प्रसाद की स्थिति को देखते हुए कलेक्टर संजीव झा ने करतला जनपद के सीईओ को आवेदक का रोजगार कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। इसी तरह बालको अंतर्गत परसाभाटा निवासी(बेहरचुआं) परसराम ने आंख में परेशानी के कारण आधार कार्ड नहीं बनने की शिकायत की। कलेक्टर श्री झा ने उक्त ग्रामीण का आधार कार्ड बनवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article