Friday, June 14, 2024

प्रदेश का दूसरा मिलेट कैफे कोरबा में हुआ शुरू

Must read

- Advertisement -

सेहत से भरपूर मिलेट्स के व्यंजनों का जिलेवासी ले सकेंगे स्वाद

जिले के पहले मिलेट्स कैफे का महापौर राज किशोर प्रसाद और कलेक्टर संजीव झा ने किया शुभारंभ

कैफे में मिलेट्स के बने इडली,डोसा,बड़ा,केक,चीला,हलवा और अन्य व्यंजन रहेंगे उपलब्ध

कोरबा 23 फरवरी 2023 :- प्रदेश का दूसरा मिलेट कैफे कोरबा शहर में शुरू हो गया है। मिलेट कैफे में सेहत से भरपूर व्यंजनों का जिलेवासी स्वाद ले सकेंगे।

महापौर राज किशोर प्रसाद और कलेक्टर संजीव झा ने जनप्रतिनिधियों और नागरिकों की मौजूदगी में कोरबा शहर के निहारिका में स्मृति उद्यान के सामने जिले के पहले मिलेट्स कैफे का फीता व केक काटकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि दुनियाभर में साल 2023 को इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर के रूप में मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में कोरबा में अब जिले के पहले मिलेट्स कैफे की शुरुआत हो गई है। इस कैफे में सेहत के लिए भरपूर मिलेट्स के व्यंजन का स्वाद लोग ले सकेंगे।

इस अवसर पर कलेक्टर संजीव झा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा अनुसार कोरबा जिले में भी पहले मिलेट्स कैफे का शुभारंभ किया गया है। यह कैफे रायगढ़ जिले के बाद प्रदेश का दूसरा मिलेट कैफे है। कलेक्टर श्री झा ने कहा कि इस मिलेट्स कैफे में कोदो, कुटकी ,रागी समेत अन्य लघु धान्य फसलों से निर्मित व्यंजन जैसे इडली, डोसा, पोहा, उपमा ,भजिया खीर ,हलवा, कुकीज , मोल्ड के साथ छत्तीसगढ़ के पारंपरिक व्यंजन लोगों के लिए उपलब्ध रहेंगे। मिलेट्स के सभी उत्पाद सेहत के लिए भरपूर फायदेमंद है। कलेक्टर श्री झा ने कहा कि मिलेट्स कैफे का संचालन महिला स्व सहायता समूह के माध्यम से किया जाएगा। इससे महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर भी निर्मित होंगे। श्री झा ने कहा कि जिले के किसानों के लिए मिलेट्स उत्पादों के बाजार की समस्या नहीं रहेगी। इससे किसानों को भी फायदा भी होगा।

इस अवसर पर नगर पालिक निगम के सभापति श्यामसुंदर सोनी, नगर निगम के एमआईसी मेंबर संतोष राठौर,अपर कलेक्टर विजेंद्र सिंह पाटले, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय, जिला पंचायत के सीईओ नूतन कंवर, जनप्रतिनिधि सुरेंद्र प्रताप जायसवाल, सपना चौहान सहित नागरिकगण मौजूद रहे।


उल्लेखनीय है कि मिलेट्स के उत्पादन को बढ़ावा देने और इनसे मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में जन जागरूकता के लिए वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया गया है। मिलेट्स के अंतर्गत मुख्य रूप से कोदो, कुटकी और रागी की खेती होती है। इसके उत्पादन को मिल रहे प्रोत्साहन से किसानों का भी उत्साह बढ़ा है। मिलेट्स कैफे के शुभारंभ के बाद महापौर श्री प्रसाद, कलेक्टर श्री झा व अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारियों ने मिनट के व्यंजनों का स्वाद भी चखा। कोरबा के पहले मिलेट्स कैफे की शुरुआत जिला प्रशासन की पहल व सहयोग से हुआ है। इसका संचालन नव जागृति महिला स्व सहायता समूह द्वारा किया जाएगा। इससे महिला स्वरोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा।

    More articles

    - Advertisement -

      Latest article