Friday, June 14, 2024

कच्चे मकान से टपकता था पानी, अब परिजन पक्के मकान में कर रहे सुरक्षित जीवन-यापन

Must read

- Advertisement -


कोरबा :- 31 जनवरी 2023,प्रधानमंत्री आवास योजना और मनरेगा से गरीबों के पक्के मकान बनानेे के सपने पूरे हो रहे हैं। स्वर्गीय भुवन लाल राजवाड़े का घर पहले कच्चा झोपड़ी की तरह था, जिसमें कई तरह की परेशानियां होती थी। लेकिन अब उसके परिजन पक्के मकान में सुरक्षित जीवन यापन कर रहे हैं।

स्व. भुवन की पुत्री झुलन ने बताया कि उनके परिवार को अब कच्चे मकान की परेशानियों से मुक्ति मिल गयी है। मकान में अब पानी नहीं टपकता है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीणों के लिए वरदान साबित हो रही है।


स्वर्गीय राजवाड़े का सपना था कि जीते जी उसका भी पक्का मकान और छत बने, जिसमे वह अपने परिवार सहित रहे। उसके सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मनरेगा योजना की मदद मिली और उसने इन योजनाओं की मदद से पक्का मकान बना लिया।
जनपद पंचायत करतला अंतर्गत ग्राम पंचायत कथरीमाल निवासी स्वर्गीय भुवन लाल राजवाड़े का पहले कच्चा छोटा सा घर था, जिसकी दीवारों में सीलन रहती थी। बरसात के दिनों में उसकी कच्ची छत से पानी टपकता था, जिससे घर में पानी भर जाता था। कच्चा घर रहने के लायक नहीं था पर जैसे तैसे उसमें गुजारा कर रहा था। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वर्ष 2019-20 में आवास मित्र के सहयोग से भुवन का मकान पक्का करने के लिए ग्राम सभा में प्रस्ताव रखा गया। प्रशासकीय स्वीकृति के बाद उनका मकान बनना प्रारंभ हुआ। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से 1.20 लाख रूपये चार किश्तों में हितग्राही को मिले। इसके साथ ही मनरेगा से उसके परिवार को 90 दिवस का रोजगार मिला जिसमेें उसे 15 हजार रूपये पारिश्रमिक प्राप्त हुए। उस राशि को उसने अपने मकान निर्माण में लगाया। पक्का मकान बनाने का जो सपना आर्थिक तंगी के कारण पूरा नहीं हो पा रहा था, वह पूरा हो गया। अपने जीवन काल में स्वर्गीय भुवन ने प्रधानमंत्री आवास योजना की मदद से अपने परिवार को एक सुरक्षित आशियाना दिया फिर दुनिया से विदा हुए।

    More articles

    - Advertisement -

      Latest article