Monday, June 17, 2024

गौठान के माध्यम से महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने का काम किया जा रहा है : – ग्रामीण दिलमनी बाई

Must read

- Advertisement -

फोटो प्रदर्शनी में ग्रामीणजन उत्साह से ले रहे जनकल्याणकारी शासकीय योजनाओं की जानकारी

पाली जनपद पंचायत परिसर में लगाई गई योजनाओं की विकास फोटो प्रदर्शनी

21 दिसंबर को जनपद कार्यालय करतला में लगेगी प्रदर्शनी

कोरबा :- 20 दिसम्बर 2021,छत्तीसगढ़ सरकार के चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियों की विकास फोटो प्रदर्शनी विकासखण्डवार लगाई जा रही है। इसी कड़ी में आज विकासखण्ड पाली के जनपद पंचायत कार्यालय परिसर में एक दिवसीय विकास फोटो प्रदर्शनी लगाई गई। इस प्रदर्शनी के माध्यम से तिवरता, लिटियाखार, पहाड़ गांव, पोड़ी, उतरदा, सेंदरीपाली, रामाकछार और सपलवा , पुटा, करतली, मुनगाडीह, दमिया, डोंगा नाला, खैराडुबान, बकसाही सहित अन्य कई गांव के लोगों ने विकास फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया। ग्रामीणों विकास प्रदर्शनी में पहुंचकर शासन के विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली तथा उनसे होने वाले लाभ के बारे में जाना। विकास प्रदर्शनी में पहुंचीं पहाड़गाव ग्राम पंचायत की दिलमनी बाई ने कहा कि उनके गांव में भी गौठान स्थापित किया गया हैं। गौठान के माध्यम से गांव में लोगों को विभिन्न आजीविका के काम मिल रहे हैं। सरकार द्वारा गौठान के माध्यम से महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने का काम किया जा रहा हैं। फ़ोटो प्रदर्शनी में पहुंचे वीरेंद्र खरे ने श्री धन्वंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा लागू धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर से आम नागरिकों के लिए काफी फायदेमंद है। इस योजना से जेनरिक व अन्य दवाइयां न्यूनतम 50 प्रतिशत से अधिक के डिस्काउंट रेट पर आसानी से मिल रही हैं। वीरेंद्र ने बताया कि उनके घर में परिवार के सदस्य के लिए समय-समय पर दवाइयों की जरूरत होती है। बाहर मेडिकल दुकान में यह दवाइयां महँगी मिलती है। लेकिन श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर में यह दवाइयां सस्ती मिल जाने से आर्थिक रूप से काफी बचत होगी। ग्राम रामा कछार के अजमेर सिंह ने विकास फोटो प्रदर्शनी को बहुत ही लाभकारी बताया। उन्होंने कहा कि विकास प्रदर्शनी के आयोजन से हमारे गांव के लोगों सहित आसपास के गांव के लोग भी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।

फ़ोटो प्रदर्शनी में आये किसान छतर सिंह ने वनोपज योजना के संबंध में जानकारी ली। अन्य ग्रामीणों ने भी शासन द्वारा लागू जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित प्रकाशित पुस्तकों और पाम्प्लेटों को पूरी जानकारी हासिल करने के लिए उत्साह के साथ अपने पास रखे। उन्होंने कहा कि प्रचार पुस्तिकाओं को घर ले जाकर विस्तार से पढ़ेंगे और अन्य लोगों को भी योजनाओं के बारे में बताएंगे। पाली जनपद कार्यालय में आयोजित प्रदर्शनी के माध्यम से शासन के पिछले चार वर्षों के कार्याे को फोटो के माध्यम से लोगों को बताया गया। इस विकास फोटो प्रदर्शनी का ग्रामीण और युवाओं ने अधिक संख्या में आकर अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी में जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित पुस्तकों, पाम्पलेट का भी वितरण किया गया। पाली में लगाए गए विकास फोटो प्रदर्शनी में छत्तीगसढ़ शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों गोधन न्याय योजना, श्री धन्वंतरी योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, बिजली बिल हाफ योजना, सुराजी गांव योजना, लघु वनोपज की खरीदी, तेंदुपत्ता संग्रहण, किसानों को न्याय योजना के माध्यम से धान का वाजिब दाम प्रति क्विंटल के हिसाब से भुगतान, नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजनाओं और उससे राज्य में लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी और लोगों को इन योजनाओं से मिलने वाले लाभों के बारे में बताया गया।

विकास फ़ोटो प्रदर्शनी में पाली जनपद अंतर्गत विभिन्न पंचायतों के जनप्रतिनिधिगण, ग्रामीण, राजीव युवा मितान के पदाधिकारी व सदस्यगण, शासकीय विभागों के कर्मचारी व अन्य लोगों ने प्रदर्शनी में योजनाओं की जानकारी हासिल की। 21 दिसंबर को करतला जनपद कार्यालय में शासन के विकास फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।

      More articles

      - Advertisement -

          Latest article